ChitrakootHamirpurJalaunKanpur NagarLatestLucknowNewsPoliticsTOP STORIESUttar Pradeshराजनीति

Bundelkhand Expressway का प्रधानमंत्री ने किया लोकार्पण

PM inaugurates Bundelkhand Expressway

कानपुर/जालौन Bundelkhand Expressway: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विशेष विमान से कानपुर पहुंचे। यहां पर मुख्यंत्री योगी आदित्यनाथ समेत जनप्रतिनिधियों द्वारा उनका स्वागत किया गया। यहां से वह बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे (Bundelkhand Expressway) का उद्घाटन करने के लिए जालौन रवाना हुए। यह एक्सप्रेस-वे सात ज़िलों से होकर गुज़रा है और लोकार्पण का कार्यक्रम जालौन ज़िले के कैथरी गांव में बने टोल प्लाज़ा पर किया जा रहा है। यहां प्रधानमंत्री जनसभा को संबोधित करेंगे।



14850 करोड़ रुपये की लागत से बने 296 किलोमीटर लंबे बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे [Bundelkhand Expressway] काे प्रधानमंत्री ने बटन दबा कर जनता को किया समर्पित

चित्रकूट से इटावा तक 14850 करोड़ रुपये की लागत से बने 296 किलोमीटर लंबे बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे [Bundelkhand Expressway] काे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बटन दबाते ही जनता को समर्पित कर दिया। पंडाल में लोगों की भारी भीड़ मौजूद रही। पांच किमी के दायरे में एक्सप्रेस वे को भव्य तरीके से सजाया गया। सुरक्षा की दृष्टि से चप्पे-चप्पे पुलिस व आरएएफ के जवानों की तैनाती रही। प्रधानमंत्री के साथ राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत मंत्री व जनप्रतिनिधि मौजूद रहे।

Also Read 

Nupur Sharma controversy निर्दोष का न हो उत्पीड़न, लेकिन दोषी एक भी न बचे-योगी आदित्यनाथ



अलग-अलग क्षेत्र से आए लोगों के बैठने के लिए अलग ब्लाक निर्धारित किए गए

पंडाल में अलग-अलग क्षेत्र से आए लोगों के बैठने के लिए अलग ब्लाक निर्धारित किए गए। यहां बने तीन पंडालों को 96 ब्लाक में बांटा गया। शहरी व ग्रामीण क्षेत्र से आने वाले लोगों के लिए 65 ब्लाक आरक्षित किए गए। पांच किमी के दायरे में फैले इस आयोजन के लिए सुरक्षा के भी पुख्ता इन्तेज़ामात रहे। आयोजन मे सम्मिलित होने वाले लोगों को किसी तरह की दिक़्क़तों का सामना न करना पड़े इसका भी ख़ास ख़्याल रखा गया।



प्रधानमंत्री ने अपने भाषण में गिनाई उपलब्धियां

प्रधानमंत्री ने अपने भाषण में सम्बोधित करते हुए कहा, पहले की सरकार के समय यूपी में हर साल औसतन 50 किमी रेल लाइन का दोहरीकरण होता था। आज औसतन का काम दो सौ किमी का काम हो रहा है। 2014 से पहले यूपी में सिर्फ़ 11 हज़ार Common Service Center थे, आज यूपी में एक लाख तीस हज़ार से ज़्यादा Common Service Center काम कर रहे हैं। ये आकंड़ा याद रखियेगा। एक समय यूपी में सिर्फ़ 12 मेडिकल कालेज हुआ करते थे, आज यूपी में 35 से ज़्यादा मेडिकल कालेज है। 14 नए मेडिकल कालेज पर काम चल रहा है।

Also Read 

मालदीव के पास गिरा अनिय‍ंत्रित Chinese Rocket का मलबा



विकास के दो प्रमुख पहलू

विकास की जिस धारा पर आज देश चल रहा है, उसके मूल में दो प्रमुख पहलू है। एक है इरादा और दूसरा है मर्यादा। हम देश के वर्तमान के लिए नई सुविधाएं नहीं बल्कि देश का भविष्य भी गढ़ रहे हैं। हम 21वीं सदी के इंफ्रास्ट्रक्चर में जुटे हैं। विकास के प्रति सेवाभाव ऐसा है कि समय की मर्यादा को टूटने नहीं देते हैँ। हम समय की मार्यादा का पालन कैसे करते हैं इसके अनगिनत उदाहरण हैं। इसमें काशी कॉरीडोर, गोरखपुर एम्स, दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस वे, Bundelkhand Expressway का शिलान्यास भी हमारी सरकार में हुआ और हमारी सरकार ने ही लोकार्पण किया।



डबल इंजन की सरकार में हो रहे विकास को बताया अभूतपूर्व

प्रधानमंत्री ने कहा कि मंच पर आने से पहले Bundelkhand Expressway का मॉडल देखा, जिसमें देखा कि आसपास के स्थान है वहां कई सारे किले हैं। एक्सप्रेव वे बनने के बाद इन किलों को देखने के लिए योगी जी एक शानदार टूरिज्म सर्किट बनाएं। दुनिया भर से लोग आएं और यहां किलों को देखें। यूपी में जब ठंड का मौसम शुरू होने पर किले पर चढ़ने की नौजवानों की प्रतिस्पर्धा तय कराइये। यूपी के हजारों नौजवान इस प्रतिस्पर्धा में जुड़ने के लिए आएंगे। एक एक्सप्रेस-वे कितने प्रकार के कामों को अवसर को जन्म देता है। डबल इंजन की सरकार में आज यूपी जिस तरह आधुनिक हो रहा है, ये वाकई अभूतपूर्व है।



मुख्यमंत्री योगी के कार्यों को सराहा

प्रधानमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश चुनौतियों को चुनौती देने के लिए बहुत बड़ी ताकत के साथ खड़ा हो जाएगा। पहले मुद्दा था यूपी की ख़राब कानून व्यवस्था और दूसरी कनेक्टिविटी। आज उत्तर प्रदेश की पूरी तस्वीर बदल दी है। योगी जी के नेतृत्व वाली सरकार में कानून व्यवस्था भी सुधरी है और कनेक्टिविटी भी तेज़ी से सुधर रही है। यूपी में उससे ज़्यादा काम आज हो रहा है।



मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी किया सम्बोधन, गिनाई उपलब्धियां

जनसभा में यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा, बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे बुंदेलखंड के विकास की धुरी बनने जा रही है। बुंदेलखंड के प्रेवश द्वार जालौन में कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। आज बुंदेलखंड के लिए एतिहासिक दिन है, क्योंकि 296 किमी बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे मिलने जा रहा है। इससे यहां का विकास तेज़ गति से होगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि, प्रधानमंत्री की प्रेरणा से करमोदय से राष्ट्रोदय की परिकल्पना को साकार करने वाली ग्रामीण क्षेत्रों में स्वामित्व की योजना का जालौन पहला जनपद है, जहां शत प्रतिशत लोगों को घर उपलब्ध करा दिए गए हैं।



चित्रकूट से दिल्ली की दूरी मात्र छह-साढ़े छह घंटे की - मुख्यमंत्री योगी

योगी ने कहा, अर्जुन सहायक परियोजना समेत कई परियोजना शुरू हुई हैं। दशकों से प्रतीक्षा कर रहे बुंदेलखंड में हर घर नल परियोजना को पूरा करने की ओर अग्रसर है। ये एक्सप्रेस वे बुंदेलखंड की कनेक्टिविटी को आसान करेगा और चित्रकूट से दिल्ली की दूरी मात्र छह-साढ़े छह घंटे में पूरी करेगा। इसी के साथ  पंडाल में मौजूद लोगों ने प्रधानमंत्री के स्वागत में गीत का आनंद लिया एवं मोदी मोदी के नारे लगाये और नृत्य भी किया।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *