GeneralLatestMumbaiNewsPoliticsTOP STORIESदेशराजनीति

8 घंटे हिरासत में रहने के बाद Narayan Rane को मिली ज़मानत

Narayan Rane gets bail after being in custody for 8 hours....

मुम्बई: नारायण राणे (Narayan Rane)ने एक जनसभा में मुख्यमंत्री उद्धव (Maharashtra Chief Ministe Udhav Thackeray)ठाकरे को थप्पड़ मारने की बात कही थी। उनकी इस टिप्पणी के बाद शिवसेना कार्यकर्ताओं ने राणे के घर के बाहर जमकर हंगामा किया। इस दौरान बीजेपी कार्यकर्ताओं के साथ उनकी झड़प भी हुई।

Narayan Rane gets bail महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Maharashtra Chief Ministe Udhav Thackeray) के ख़िलाफ़ अपशब्द बोलने के आरोप में गिरफ़्तार किए गए केंद्रीय मंत्री नारायण राणे(Narayan Rane) को मंगलवार रात रायगढ़ ज़िले में महाड की एक अदालत ने ज़मानत दे दी। इससे पहले भाजपा नेता राणे के वकील अनिकेत निकम ने आरोप लगाया कि पुलिस राणे को गिरफ़्तार करने से पहले क़ानून की उचित प्रक्रिया का पालन करने में विफ़ल रही और वह उनकी गिरफ़्तारी का विरोध करेंगे।

यह भी पढ़ें 



चार मुक़दमे दर्ज किये गए

केंद्रीय सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्री राणे (Narayan Rane) की टिप्पणी को लेकर महाराष्ट्र में उनके ख़िलाफ़ चार प्राथमिकी दर्ज की गई हैं। उन्हें रत्नागिरि पुलिस ने मंगलवार को दोपहर बाद गिरफ़्तार किया था और फ़िर उन्हें महाड ले जाया गया। महाड में उनके ख़िलाफ़ भारतीय दंड संहिता की धारा 189 (लोकसेवक को नुकसान पहुंचाने की धमकी देने) और धारा 504 (शांति भंग करने के लिए जानबूझकर अपमान करना) तथा धारा 505 (सार्वजनिक तौर पर शरारत से संबंधित बयान) के तहत मामला दर्ज किया गया था।



जानते हैं मामला था क्या ?

केंद्रीय मंत्री नारायण राणे ने कहा था कि स्वतंत्रता दिवस के मौके पर अपने संबोधन में मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे यह भूल गए कि देश की आज़ादी को कितने साल हुए हैं। राणे ने रायगढ़ ज़िले में सोमवार को ‘जन आशीर्वाद यात्रा’ के दौरान कहा, ‘‘यह शर्मनाक है कि मुख्यमंत्री को यह नहीं पता कि आज़ादी को कितने साल हो गए हैं। भाषण के दौरान वह पीछे मुड़कर इस बारे में पूछते नज़र आए थे।अगर मैं वहां होता तो उन्हें एक ज़ोरदार थप्पड़ मारता।’’

राणे अपनी इस टिप्पणी के बाद विवादों में घिर गए और शिवसेना के कार्यकर्ताओं ने राज्य के कई शहरों में विरोध प्रदर्शन किया।

यह भी पढ़ें



राणे ने किया अपना बचाव

राणे ने कहा, ‘‘मैंने कोई अपराध नहीं किया है। आप ख़बरों का सत्यापन कर उन्हें टीवी पर दिखाएं नहीं तो मैं आपके (मीडिया के) ख़िलाफ़ मामला दर्ज कराऊंगा। कोई अपराध ना करने के बावजूद मीडिया में मेरी ‘‘आसन्न’’ गिरफ़्तारी की अटकलें लगाई जा रही हैं। आपको क्या लगता है कि मैं कोई आम आदमी हूं?’’

ठाकरे के ख़िलाफ़ राणे के बयान की शिवसेना ने कड़ी निंदा की है। पार्टी कार्यकर्ताओं ने मुंबई और कई अन्य स्थानों पर पोस्टर लगाए हैं, जिसमें राणे को ‘कोम्बडी चोर’ (मुर्गी चोर) बताया गया है। है कि ग़ौरतलब है क़रीब पांच दशक पहले चेंबूर में राणे ‘पॉल्ट्री’ की दुकान चलाते थे।

राणे समर्थकों ने पुलिस की कार्रवाई को गैर कानूनी और तालिबानी तक कहा है। थाने में हंगामा और प्रदर्शन कर रहे समर्थकों का कहना था कि पुलिस ने गिरफ़्तारी वारंट तक नहीं दिखाया।



खाना ख़त्म करने भी नहीं दिया गया

नासिक पुलिस कमिश्नर दीपक पांड्ये और पुणे के सिटी पुलिस कमिश्रर अमिताभ गुप्ता ने बताया कि आईपीसी की धारा 153 और 505 के तहत केस दर्ज किया गया है। उनके ख़िलाफ़ नासिक और पुणे सहित अन्‍य स्‍थानों पर मामला दर्ज हुआ था। भाजपा नेता मलाड का आरोप है कि पुलिस ने केंद्रीय मंत्री और पूर्व मुख्‍यमंत्री नारायण राणे को खाना ख़त्म तक करने का समय नहीं दिया गया। पुलिस ने उनके साथ धक्का-मुक्की की और यह भूल गई कि वे एक सीनियर सिटीज़न भी हैं।

Also Read 



‘ ना डरेंगे, ना दबेंगे, राणे की गिरफ्तारी संवैधानिक मूल्यों का हनन है.’- जे पी नड्डा (अध्यक्ष भारतीय जनता पार्टी)

नारायण राणे की गिरफ़्तारी के बाद भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष जे.पी.नड्डा ने ट्वीट कर कहा है कि ‘ ना डरेंगे, ना दबेंगे, राणे की गिरफ़्तारी संवैधानिक मूल्यों का हनन है.’ इधर भाजपा नेता प्रसाद मलाड ने एक वीडियो शेयर करके बताया है कि पुलिस बिना किसी नियम के कार्रवाई कर रही है। उन्‍होंने कहा कि पुलिस, नारायण राणे के साथ जोर-जबर्दस्‍ती कर रही है, वह तालिबानी राज की तरह व्‍यवहार कर रही है। वहीं राणे के वकील ने कहा कि बिना अरेस्‍ट वारंट या नोटिस के गिरफ़्तार करना, कानून का सरासर उल्‍लंघन है। हालाँकि केंद्रीय मंत्री नारायण राणे की ज़मानत याचिका मंज़ूर कर ली गयी है।

Also Read 



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *