ChinaFEATUREDInternationalLatestNewsTechnologyTOP STORIES

मालदीव के पास गिरा अनिय‍ंत्रित Chinese Rocket का मलबा



Chinese rocket चीन ने एक रॉकेट जोकि एक लॉन्ग मार्च 2021-035B Rocket(चीन के सबसे बड़े रॉकेट का एक संस्करण) से संबंधित है, जिसने बुधवार (28 अप्रैल) को चीन के नियोजित तियानहे अंतरिक्ष स्टेशन के लिए सफलतापूर्वक एक मॉड्यूल लॉन्च किया था। Space News के अनुसार, मॉड्यूल की तैनाती के बाद, रॉकेट कोर को पृथ्वी के वायुमंडल में एक नियंत्रित पुनरावृत्ति के लिए युद्धाभ्यास करने की उम्मीद थी - हालांकि, ऐसा नहीं हुआ।

Also Read

 

 

 

 

मालदीव के पास गिरा अनिय‍ंत्रित Chinese Rocket का मलबा

बता दें कि चीन ने इस रॉकेट की मदद से अंतरिक्ष में बनाए जाने वाले अपने स्‍पेस स्‍टेशन का पहला हिस्‍सा भेजा था। परिक्षण तो सफल था लेकिन जिस 5 बी रॉकेट से अपने स्पेस स्टेशन का हिस्सा भेजा था वही राकेट अनियंत्रित होकर क्रैश हो गया। जिसका मलबा पृथ्वी की तरफ गिरने लगा।

 

मालदीव-श्रीलंका के पास गिरा अनिय‍ंत्रित Chinese Rocket का मलबा। रॉकेट का मलबा गिरने से फिलहाल किसी तरह का नुकसान होने की खबर नहीं है। 2021-035B नाम का रॉकेट 100 फुट लंबा और 16 फुट चौड़ा था। धरती के वायुमंडल में प्रवेश करने के बाद इसका बड़ा हिस्सा जल गया और बाकी पानी में जा गिरा।



समुद्र के एक खुले क्षेत्र में गिरा

चीन के 'Manned Space Engineering' कार्यालय ने बताया कि चीन के लॉन्ग मार्च 5बी रॉकेट का मलबा बीजिंग के समय के अनुसार सुबह 10 बजकर 24 मिनट पर पृथ्वी के वायुमंडल में फिर से प्रवेश कर गया था। इसके बाद वह 72.47 डिग्री पूर्वी देशांतर और 2.65 डिग्री उत्तरी अक्षांश में समुद्र के एक खुले क्षेत्र में गिरा।

Also Read



18 हजार मील प्रतिघंटा की रफ्तार से धरती की ओर बढ़ रहा था

आख़िरकार चीन के अनियंत्रित हुए रॉकेट (Rocket) का मलबा हिंद महासागर में गिर गया। अमेरिकी रक्षा विभाग पेंटागन (Pentagon) ने कुछ दिन पहले ही चीन के इस लॉन्ग मार्च 5बी रॉकेट के धरती से टकराने की चेतावनी दे दी थी। अमेरिकी Space Force के डेटा के मुताबिक यह रॉकेट 18 हजार मील प्रतिघंटा की रफ्तार से धरती की ओर बढ़ रहा था। इतनी तेज़ रफ्तार होने के कारण इस बात की पुष्टि नहीं की सकी थी कि यह कहाँ गिरेगा। चीनी मीडिया ने कहा है कि यह भारत (India) के दक्षिणपूर्व में श्रीलंका और मालदीव के आसपास कहीं पानी में गिरा है।

हालांकि अभी तक कोई नुकसान की खबर नहीं

अनियंत्रित रॉकेट का मलबा गिरने से अभी तक किसी तरह का नुकसान होने की जानकारी नहीं आई है। 2021-035B नाम का यह रॉकेट 100 फुट लंबा और 16 फुट चौड़ा था। वायुमंडल में प्रवेश करने के बाद इसका बड़ा हिस्सा जल गया और बाकी पानी में जा गिरा। पहले ऐसी अटकलें लगाई जा रहीं थीं कि यह दक्षिणपूर्वी अमेरिका, मेक्सिको, मध्य अमेरिका, करेबियन, पेरू, ईक्वाडोर कोलंबिया, वेनेजुएला, दक्षिण यूरोप, उत्तर या मध्य अफ्रीका, मध्य पूर्व, दक्षिण भारत या ऑस्ट्रेलिया में गिर सकता है। हालांकि पहले इसके पेइचिंग, मैड्रिड या न्यूयॉर्क में गिरने की आशंका जताई जा रही थी लेकिन इसकी तेज़ गति के कारण बाद में गिरने की जगह की पुष्टि कर पाना मुश्किल हो गया था।

Also Read

 

 

 



रॉकेट के मलबे को पानी में ही गिरने की जताई गयी थी संभावना

हालांकि, एक्सपर्ट्स ने कहा था कि धरती के नज़दीक आने पर रॉकेट का काफ़ी हिस्‍सा जलकर राख हो जाएगा।इस रॉकेट की लैंडिंग को लेकर यह संभावना ज़्यादा थी कि यह पानी में ही गिरेगा। चूंकि पृथ्‍वी पर ज़्यादातर हिस्से में पानी होने के कारण इसके ज़मीन पर गिरकर इंसानों को नुकसान पहुंचाने की आशंका कम ही जताई जा रही थी। यह रॉकेट अनियंत्रित होने के बाद धरती की ओर बढ़ने लगा था और इसके धरती से टकराने की आशंका जताई गई थी।

Also Read

 

 

Report

Abid Ali Khan (Editor)

GNN  (G News Networks)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *