LatestLucknowNewsTOP STORIESUttar Pradeshप्रदेश

जुगल किशोर सर्राफा शोरूम में हुई चोरी का हुआ पर्दाफाश

लखनऊ पुलिस ने तत्परता दिखाते हुए हाल ही में अमीनाबाद स्थित जुगल किशोर सर्राफा शोरूम में हुई चोरी का खुलासा करते हुए तीन शातिर चोरों को गिरफ्तार किया।

उत्तरप्रदेश/लखनऊ: लखनऊ पुलिस ने तत्परता दिखाते हुए हाल ही में अमीनाबाद स्थित जुगल किशोर सर्राफा शोरूम में हुई चोरी का बड़ा खुलासा किया। जिसमे तीन शातिर चोरों के साथ 10 किलो सोना, 70 लाख की नगदी व 10 लाख रुपये की क़ीमत के हीरा, पन्ना, मोती, पुखराज, नीलम, मूंगा, नग आदि। तीन अदद मोबाइल, एक पिस्तौल, 0.25 बोर के 06 कारतूस व एक एक्टिवा स्कूटर बरामद की गयी है।

दिनांक 01/03/2021 को संयुक्त पुलिस आयुक्त(अपराध एवं मुख्यालय) एन0 चौधरी के द्वारा प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया की साझा प्रेसवार्ता में दिनांक 20/02/2021 को अमीनाबाद स्थित जुगल किशोर सर्राफा के शोरूम में हुई चोरी की घटना का खुलासा किया।

त्वरित कार्यवाही करते हुए खुलासे के लिए पुलिस के उच्चाधिकारियों के साथ 30 लोगों की टीम को गठित किया गया।

पुलिस उपायुक्त पश्चिम देवेश कुमार पांडेय, अपर पुलिस उपायुक्त पश्चिम राजेश श्रीवास्तव, सहायक पुलिस आयुक्त कैसरबाग़ पंकज कुमार श्रीवास्तव, सहायक पुलिस आयुक्त चौक इंद्र प्रकाश सिंह, सहायक पुलिस आयुक्त बाजार ख़ाला अनूप कुमार के कुशल नेतृत्व में प्रभारी निरीक्षक धर्मेंद्र सिंह यादव, प्रभारी निरीक्षक कैसरबाग़, प्रभारी निरीक्षक सआदतगंज एवं प्रभारी निरीक्षक ठाकुरगंज व अतिरिक्त निरीक्षक राजदेव मिश्रा की भरसक सराहना करते हुए बताया कि दिनांक 24/25 फ़रवरी कि रात जुगल किशोर सर्राफा अमीनाबाद की दुकान में गैस कटर से तिजोरी काटकर हुई चोरी में शामिल तीन शातिर चोरों को गिरफ्तार किया गया है। घटना में प्रयुक्त LPG गैस सिलेंडर, Oxygen गैस सिलेंडर, पाइप, Gas कटर व Regulator भी बरामद कर लिया गया है।

200 CCTV फुटेज खंगाली गयीं

घटना की पूर्ण जानकारी देते हुए एन0 चौधरी ने बताया कि समस्त टीम द्वारा घटना के बाद से ही लगातार कार्यवाही की जा रही थी। संदिग्ध व्यक्ति/वाहन चेकिंग व लगभग 200 CCTV कैमरों की फ़ुटेज को खंगालते हुए जब ख्वास की मस्जिद के पास पहुंचे तो मुख़बिर द्वारा सूचना प्राप्त हुई। मुख़बिर द्वारा बताया गया कि घटित घटना जुगल किशोर सर्राफा की दुकान में हुई चोरी से सम्बंधित माल को अभियुक्त शेरा व उसके साथी चोरी के माल को लेकर बंटवारा किये जाने की योजना बना रहे हैं। मुख़बिर द्वारा दिए गए पते अम्बरगंज पर जब घेराबंदी की गयी तो तीन व्यक्तियों में से दो व्यक्ति मौके पर पकड़ में आ गए। जबकि तीसरा व्यक्ति भागकर मकान की छत से नीचे वाली छत पर कूदा तो उसके पैरों में चोट आ गयी। पुलिस द्वारा उसे भी मौके से गिरफ्तार कर लिया गया।



कई चोरी की घटनाओं को दे चुके हैं अंजाम

पकडे गए व्यक्तियों में एक का नाम शोएब पुत्र मो0 अंसारी निवासी खदरा सीतापुर रोड मसालची टोला थाना हसन गंज लखनऊ आयु 28 वर्ष, दुसरे व्यक्ति का नाम सबरूद्दीन अंसारी उर्फ़ शेरा पुत्र शफीउद्दीन अंसारी निवासी अम्बरगंज थाना सआदतगंज लखनऊ व तीसरे का नाम अंसारी अहमद पुत्र चित्तू अंसारी निवासी कैम्पबेल रोड मरीमाता सरकार हॉस्पिटल थाना ठाकुरगंज लखनऊ है।

इनसे जब कड़ाई से पूछताछ की गयी तो चोरी की घटना के बारे में जानकारी दी एवं इसके अलावा भी अन्य चोरी की वारदात क़ुबूली। जिसमे अन्य चोरी की घटनाओ में ठाकुरगंज थानांतर्गत जनवरी 2021 में प्रयाग आयल स्टोर में, मिश्री की बगिया में चोरी की घटना तथा महानगर स्तिथ जुगल किशोर सर्राफा में मार्च 2020 में चोरी की घटना करने की बात क़ुबूली। जिससे यह खुलकर सामने आया कि इन शातिर चोरों पर और भी थानाक्षेत्रों में अभियोग पंजीकृत हैं। जिसमे आवश्यक कार्यवाही हेतु सम्बंधित थानों को बताया गया व आवश्यक विधिक कार्यवाही करने के लिए निर्देशित किया।

अपराध करने का तरीक़ा

अभियुक्तगण घटना को अंजाम देने हेतु गैस सिलेंडर, कटर एवं अत्याधुनिक उपकरणों का उपयोग करते हैं। ऐसे स्थान का जहाँ सर्राफा की बड़ी दुकान के आसपास खँडहर पड़े मकान हों। जिनपर आसानी से चढ़ा व उतरा जा सके। यह लोग अपने गिरोह में कम से कम लोग शामिल करते हैं। यह लोग मोबाइल का इस्तेमाल भी कम करते हैं। जिससे घटना को आसानी से अंजाम दिया जा सके। पुलिस ने जब पूछा कि 23 घंटे तक छत और दुकान में रहे तो वहां क्या खाया और कैसे रहे तो तीनों ने जवाब दिया कि इन लोगों ने खजूर व पानी पैक करा लिया था। वहीं एक बार एक युवक निकला था जो बिरयानी पैक कराकर ले गया था। आरोपियों ने बताया कि नित्यक्रिया के लिए दुकान के अंदर बने शौचालय का प्रयोग किया।



एन चौधरी ने बताया कि घटना के त्वरित एवं सफ़ल खुलासे में अभियुक्तों की गिरफ्तारी व शत प्रतिशत बरामदगी होने पर पुलिस आयुक्त लखनऊ की तरफ से घटना के खुलासे की समस्त पुलिस टीम को 50,000 रुपये से पुरस्कृत करते हुए बधाई भी दी गयी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *