LatestNewsTOP STORIESUttar Pradeshप्रदेश

Fake documents के आधार पर रह रहा विदेशी गिरफ्तार

Fake documents के आधार पर बैंक खाता खोलकर लेन-देन करने वाले नेपाल निवासी सलीम को एसटीएफ उत्तर प्रदेश ने किया गिरफ्तार।

उत्तर प्रदेश/अयोध्या STF UP ने सूचना प्राप्त होने पर एक संदिग्ध व्यक्ति को गिरफ्तार किया जोकि अयोध्या एवं आस पास के जनपदों में अलग-अलग स्थान पर Fake documents केआधार पर अपनी पहचान छिपाकर रह रहा है। इस सूचना के मिलते ही एस0टी0एफ0 की विभिन्न इकाइयों/टीमों को निर्देशित किया गया। जिसके क्रम में निरीक्षक श्री ज्ञानेंद्र कुमार राय एस0टी0एफ0, उ0प्र0 लखनऊ के नेतृत्व में मुख्या आरक्षी शमशेर सिंह, आरक्षी उमा शंकर, आरक्षी भूपेंद्र सिंह, आरक्षी कमाण्डो आफ़ताब आरक्षी चालक सुरेन्द्र सिंह की एक टीम गठित कर तथ्यों को जुटाने की कार्यवाही आरम्भ की गयी।

इस कार्यवाही के दौरान विश्वस्त सूत्रों से ज्ञात हुआ कि एक व्यक्ति जिसका नाम सलीम खान पुत्र मंगरे ख़ान जोकि नेपाल निवासी है और Fake documents के आधार पर अयोध्या एवं आस-पास के जनपदों में संदिग्ध तरीके से अपनी पहचान को छिपाकर रह रहा है।

सूचना के आधार पर तकनीकी विष्लेषण से यह भी पता चला कि इस व्यक्ति ने अपनी जन्मतिथि व अन्य पहचान छिपाकर कूटरचित अभिलेख से आधार कार्ड जिसका नम्बर 381360937629 है, प्राप्त किया। फिर उसके आधार पर भारतीय मोबाइल सिम कार्ड लिया है। वर्ष-2016 में श्रावस्ती जनपद में इलाहाबाद/इण्डियन बैंक की हेमपुर ब्रान्च में एक बचत खाता भी खोल रखा है। यह भी पता चला कि इस व्यक्ति ने अपने अभिलेखों में तीन अलग-अलग जन्मतिथियों को अंकित कराकर फ़र्ज़ी दस्तावेज़ भी बना रखे है।

आधार कार्ड में जन्मतिथि 01-01-1981 अंकित करायी गयी है तथा उसी आधार कार्ड के आधार पर खाते खोले गए। इलाहाबाद बैंक के खाते में जन्मतिथि 20-09-1976 है तथा पता परसोहना, श्रावस्ती उत्तर प्रदेश अंकित कराया गया है।



इन्टरनेट एप्प के माध्यम से चैटिंग/कालिंग किया जाना पाया गया

उसके मोबाइल फोन में इन्टरनेट एप्प के माध्यम से चैटिंग/कालिंग किया जाना पाया गया जिसके बारे में वह कोई संतोषजनक उत्तर नही दे पाया। उसके कब्जे से एक अदद नेपाली पासपोर्ट की प्रति बरामद हुई। जिसमें उसकी जन्मतिथि 01-08-1989 है। इस प्रकार मो0 सलीम ख़ान कूटरचना कर अपनी तीन-तीन जन्मतिथियाॅ व भिन्न निवास पता के दस्तावेज तैयार किये हुए है। जिसके आधार पर उसे देर रात्रि गिरफ्तार कर लिया गया।
गिरफ्तार अभियुक्त के विरूद्ध थाना रौनाही जनपद अयोध्या में मु0अ0सं0 92/2021 धारा 419, 420, 467, 468, 469, 471 भा0द0वि0 पंजीकृत कराया गया है। आगे विवेचना की कार्यवाही स्थानीय पुलिस द्वारा की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *