JoshimathLatestTOP STORIESदेशप्रदेश

उत्तराखंड के जोशीमठ में ग्लेशियर फटने से मची भारी तबाही।

उत्तराखंड Big accident happened in Joshimath Uttarakhand उत्तराखंड के जोशीमठ में ग्लेशियर फटने से मची भारी तबाही। इसमें कई लोगों के बह जाने की भी ख़बर है। 11 Megawatt ऋषिगंगा पावर प्रोजेक्ट के भी बहने की ख़बर है। उत्तराखंड में हाई अलर्ट घोषित किया गया है।

ग्लेशियर यानी पृथ्वी की सतह पर विशाल आकार की गतिशील बर्फराशि को कहते है, जो अपने भार के कारण पर्वतीय ढालों का अनुसरण करते हुए नीचे की ओर प्रवाहमान होती है।

इस तबाही में कई लोगों के फंसे होने की भी आशंका जताई जा रही है। Rishiganga Power Project भी ध्वस्त हो गया है। जहाँ पर सरकार के कई प्रोजेक्ट चल रहे थे, जिसकी वजह से कई मज़दूर व् उनके परिवार भी वहीँ पर रह रहे थे। चमोली ज़िले के तपोवन इलाके में ऋणी गांव में एक बिजली परियोजना पर हिमस्खलन के बाद धौलीगंगा नंदी में जलस्तर अचानक बढ़ गया है। निचले इलाके में रहने वाले लोगों को ऊपरी इलाकों में भेजा जा रहा है।

ऋषिगंगा पावर प्रोजेक्ट में पहले भी कई लोग मर चुके हैं। मरने वालों में प्रोजेक्ट के वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल थे। हाईकोर्ट में दायर एक जनहित याचिका चमोली में चल रहे ऋषिगंगा पावर प्रोजेक्ट को बन्द करने को लेकर नैनीताल हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश रमेश रंग नाथन, न्यायाधीश आलोक कुमार वर्मा की खंडपीठ ने सुनवाई करते हुए गंगा नदी में बन रहे ऋषिगंगा पावर प्रोजेक्ट के निर्माण में किसी भी प्रकार के विस्फोट पर रोक लगा दी थी।

ग्लेशियर फटने से हुई तबाही को देखते हुए हरिद्वार,श्रीनगर और ऋषिकेश के साथ उत्तर प्रदेश में भी हाईअलर्ट जारी किया गया है। Big accident happened in Joshimath Uttarakhand उत्तराखंड राज्य के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने स्थिति का जायज़ा लेते हुए विपदा से निपटने के लिए अधिकारियों को सतर्कता के आदेश दिए हैं। ख़बर चलने तक 250 लोगों के मरने कि आशंका जताई जा रही है।

राज्य के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा, “चमोली के रैनी गांव में ऋषिगंगा प्रोजेक्ट को भारी बारिश व अचानक पानी आने से क्षति की संभावना है। नदी में अचानक पानी आ जाने से अलकनंदा के निचले क्षेत्रों में भी बाढ़ की संभावना बढ़ गयी है। नदी के किनारे के क्षेत्रों में लोगों को सावधानी बरतने को कहा गया है। नदी किनारे बसे लोगों को क्षेत्र से हटाया जा रहा है।”

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने यह भी कहा कि मैं स्वयं घटनास्थल के लिए रवाना हो रहा हूं। मेरा सभी लोगों से आग्रह है कि कृपया कोई भी पुराने वीडियो शेयर कर भ्रम ना फैलाएँ। सरकार द्वारा स्थिति से निपटने के सभी ज़रूरी कदम उठाए जा चुके हैं। आप सभी प्रदेश वासियों से निवेदन है कि धैर्य बनाए रखें।

मौक़े पर दो हेलीकॉप्टर भेजे गए हैं, NDRF कि टीम भी रवाना हो चुकी हैं। रेस्क्यू का कार्य शुरू हो चुका है।

Report

Abid Ali Khan(Editor)

GNN (G News Networks)

Community-verified icon

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *