FEATUREDGeneralLatestLucknowTOP STORIESप्रदेश

उत्तर प्रदेश में ‘पेट’ (Preliminary Eligibility Test) के जरिए 40 हजार पदों पर भर्ती की तैयारी – उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (Uttar Pradesh Subordinate Services Selection Commission)

उत्तर प्रदेश में प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (Preliminary Eligibility Test) के जरिये 2021 में 40 हजार पदों पर भर्ती करने की तैयारी की जा रही है। उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (Uttar Pradesh Subordinate Services Selection Commission) लिए दिसंबर 2020 के अंत तक अभ्यर्थियों का रजिस्ट्रेशन (के0वाई0सी) शुरू करने की योजना बना रहा है। PET के लिए आवेदन जनवरी 2021 से लिए जा सकते हैं। जबकि लिखित परीक्षा मार्च-अप्रैल में कराने का प्रस्ताव है।

आयोग के चेयरमैन प्रवीर कुमार ने बताया कि वर्तमान में आयोग के भर्ती विज्ञापन पर तय समय में आवेदन करना होता है, अगर अभ्यर्थी परीक्षा में सफल न हुए तो उन्हें अन्य परीक्षा के लिए नए सिरे से आवेदन करना होता है। इससे अभ्यर्थियों को अनावश्यक धन, समय और श्रम खर्च करना पड़ता है। हालांकि कई बार अलग-अलग विज्ञापनों के लिए आवेदन में अंतर व त्रुटियां भी आ जाती है।

इन मुश्किलों से बार-बार आवेदन करने से बचाने के लिए केवाईसी प्रक्रिया शुरू की जा रही है। इसके तहत एक बार रजिस्ट्रेशन के बाद बार-बार आवश्यक जानकारियां भरने और दस्तावेज अपलोड करने की समस्या खत्म हो जाएगी।

ऐसे में एक विज्ञापन से दूसरे के बीच अगर किसी की योग्यता, अनुभव या अन्य कोई जानकारी बढ़ती है तो उसे वही अपडेट करना होगा। केवाईसी से संबंधित सॉफ्टवेयर लगभग तैयार है। दिसंबर के मध्य तक Registration Portal चालू कर दिया जाएगा। इसके बाद अभ्यर्थी ऑनलाइन अपनी प्रोफाइल बनाना शुरू कर देंगे।
PET का विज्ञापन जनवरी में निकालने पर निर्णय के लिए जल्द हो सकती बैठक। आयोग के चैयरमैन प्रवीर कुमार ने बताया कि PET का विज्ञापन जनवरी में निकालने का विचार है। आयोग की बैठक में जल्द इस पर निर्णय होगा। आगामी पंचायत चुनाव व बोर्ड परीक्षा के मद्देनजर मार्च व अप्रैल 2021 में PET के आयोजित करने का प्रयास होगा।

इसमें शामिल अभ्यर्थी ही मुख्य परीक्षाओं में शामिल हो पाएंगे। ऐसे में इस परीक्षा में 30-35 लाख या इससे भी अधिक अभ्यर्थी शामिल हो सकते हैं। PET का आयोजन Offline कराना पड़ेगा। इसके लिए बड़ी तैयारी करनी होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *