LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

आप भी चलाते हैं कार! बड़ी मुसीबत से बचाएगा एक डिवाइस, नुकसान के साथ कानूनी पचड़े से भी मिलेगी सुरक्षा



हाइलाइट्स

डैशकैम कार के आगे और पीछे की तरफ हर गतिविधि पर नजर रखता है. देश में रोडरेज के मामले 2021 में में बढ़कर 2.15 लाख पहुंच गए थे. कानूनी एक्‍सपर्ट का कहना है कि डैशकैम को सबूत के तौर पर दे सकते हैं.

नई दिल्‍ली. देश में रोडरेज के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. यहां तक कि केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी को भी इस मुद्दे पर अपना पक्ष रखना पड़ा. आपको जानकर हैरानी होगी कि ट्रैफिक जाम के लिए बदनाम भारतीय शहरों में हर साल रोडरेज के लाखों मामले सामने आते हैं. इससे न सिर्फ जान-माल का नुकसान होता है, बल्कि कई बार कानूनी पचड़े में भी फंस जाते हैं. इससे बचने के लिए आप अपनी कार में एक डिवाइस लगा सकते हैं. एक्‍सपर्ट भी इसके इस्‍तेमाल की सलाह देते हैं.

दरअसल, हम बात कर रहे हैं डैशकैम की, जो कार के डैशबोर्ड पर लगने के साथ पीछे भी इंस्‍टॉल किया जाता है. यह आपकी कार के आगे और पीछे की तरफ हर गतिविधि पर नजर रखता है और उसकी रिकॉर्डिंग भी करता है. वैसे तो मार्केट में बहुत सारे डैशकैम उपलब्‍ध हैं, लेकिन सस्‍ते और अच्‍छे प्रोडक्‍ट की बात करें तो CrossBeats RoadEye 2.0 एक बेहतर ऑप्‍शन हो सकता है. इसकी मार्केट प्राइस तो 16,999 रुपये है, लेकिन अमेजन पर अभी यह 59 फीसदी ऑफर के साथ 6,999 रुपये में उपलब्ध है.

डैशकैम को आप ऑनलाइन भी मंगा सकते हैं.

कैसे हेल्‍प कर सकता है RoadEye 2.0
इस प्रोडक्‍ट में 2 मेगापिक्‍सल का फुल एचडी कैमरा लगा है, जो 150 डिग्री के एंगल से कार के सामने की गतिविधियों को रिकॉर्ड करता है. 3 इंच के डिस्‍प्‍ले पर आपको कार के आगे और पीछे का व्‍यू हमेशा दिखाई देता है. दुर्घटना या रोडरेज की स्थिति में यह डैशबोर्ड कैमरा सारी घटनाओं को रिकॉर्ड कर लेगा, जो आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकता है.

मोबाइल-लैपटॉप सबसे कनेक्‍ट
खास बात ये है कि यह प्रोडक्‍ट आपके मोबाइल और लैपटॉप से भी वाईफाई के जरिये कनेक्‍ट हो जाता है. आपके पास चाहे ऐपल का फोन हो या सैमसंग अथवा शाओमी का, यह डैशकैप इन सभी के साथ आसानी से पेयर हो जाता है. मोबाइल से कनेक्‍ट करके आप कहीं भी बैठकर अपनी कार को देख सकते हैं, जिससे चोरी जैसी घटनाओं पर भी अंकुश पाया जा सकता है. इसमें लगे सेंसर एडवांस्‍ड ड्राइवर असिसटेंस सिस्‍टम को भी सपोर्ट करते हैं, जो कार को हादसे से पहले ही अलर्ट कर देता है.

क्‍या कहते हैं एक्‍सपर्ट
कानून के एक्‍सपर्ट का कहना है कि डैशकैम में हुई रिकॉर्डिंग को बाकायदा सबूत के तौर पर पेश किया जा सकता है. इससे रोडरेज जैसी स्थिति में आप किसी कानूनी पचड़े में बच सकते हैं. साथ ही आपके लिए बीमा का क्‍लेम करना भी आसान हो जाता है. डैशकैम का वर्ल्‍ड मार्केट अभी करीब 4 अरब डॉलर का है, लेकिन साल 2030 तक यह 16 अरब डॉलर के ऊपर जा सकता है. अब तो कई कंपनियां अपनी कारों में पहले से ही डैशकैम को इनबिल्‍ट करके देती हैं. नितिन गडकरी ने संसद को बताया था कि 2019 में जहां देश में रोडरेज की 1.55 लाख घटनाएं हुईं थी, वहीं 2021 में यह बढ़कर 2.15 लाख पहुंच गई.

Tags: Auto Information, Street accident, Street Security, Street Security Suggestions

FIRST PUBLISHED : July 3, 2024, 17:45 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *