LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

बारिश के मौसम में आप भी चला रहे Automobile का AC? तो जान लीजिये सही टेम्प्रेचर, ड्राइवर-पैसेंजर दोनों को मिलेगा कंफर्ट


Automobile AC Tempreature: प्री-मानसून बारिश के चलते तेज गर्मी से थोड़ी राहत मिली है. ऐसे में अब लोग अब कार में एसी का इस्तेमाल कम करने लगे हैं. हालांकि, अभी भी तापमान में ज्यादा अंतर नहीं है इसलिए कार में AC चलाने की जरूरत पड़ रही है. वातावरण का तापमान ज्यादा होने से भी कार में बैठे लोगों के लिए एक समय के बाद सहना मुश्किल हो जाता है.

आजकल कारों में तो ऑटोमैटिक एसी और ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल के साथ ही डुअल जोन टेंपरेचर कंट्रोल जैसी खूबियां भी आ गई हैं, लेकिन जिनमें ये खूबियां नहीं होती हैं, वो क्या करें. ऐसे में हम आपको बताने वाले हैं कि आप कार एसी का इस्तेमाल किस तरह से करें, ताकि आपको इस मौसम में कुलिंग भी मिले और माइलेज भी कम न हो.

एसी का टेंपरेचर
कार में एसी का सही टेम्प्रेचर रखने से ड्राइवर और पैसेंजर दोनों को राहत मिलती है. कार में एसी का 24°C से 26 डिग्री सेल्सियस के बीच का तापमान सबसे सही माना जाता है. इस तापमान पर आपको ठंडक भी अच्छी मिलेगी और एसी पर भी ज्यादा जोर नहीं पड़ेगा.

आप अगर एसी को 20°C या उससे कम तापमान पर चलाते हैं, तो एसी को ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है और इससे फ्यूल की खपत भी बढ़ जाती है. साथ ही, बरसात के मौसम में आपको सर्दी भी लग सकती है. आप अगर एसी को 28°C या उससे ज्यादा तापमान पर चलाते हैं, तो आपको ठंडक नहीं मिलेगी और आपको बार-बार एसी का तापमान कम करना पड़ेगा। इससे भी ईंधन की खपत बढ़ सकती है.

एसी के फैन की स्पीड
एसी के फैन की स्पीड को अपनी पसंद और जरूरत के अनुसार रखें. आप अगर चाहते हैं कि ठंडी हवा जल्दी पूरे केबिन में फैल जाए तो आप फैन की स्पीड को थोड़ा तेज रख सकते हैं. एसी वेंट्स को इस तरह से अडजस्ट करें कि ठंडी हवा आपके चेहरे और शरीर पर सीधे न आए. इससे आपको सर्दी लग सकती है.

Tags: Auto Information, Automobile Bike Information

FIRST PUBLISHED : June 30, 2024, 16:00 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *