LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

Ola Electrical Bikes: धूम मचाने आ रही ओला की पहली इलेक्ट्रिक बाइक, साल 2026 में होगी लाॅन्च


नई दिल्ली. ओला अपनी पहली इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल (Ola Electrical Bike) को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है. साल 2026 में ओला की पहली इलेक्ट्रिक बाइक इंडियन मार्केट में दस्तक देगी. कंपनी चार इलेक्ट्रिक बाइक का प्रोडक्शन करने की योजना बनाई है. मौजूदा समय में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर के मार्केट में 30 फीसदी हिस्सेदारी के साथ कंपनी मजबूत स्थिति में है. अब कंपनी इस सेगमेंट में इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल उतारकर ई-बाइक सेगमेंट में भी अपनी पकड़ बनाना चाहती है.

पिछले साल ओला ने चार नई बाइक्स को शोकेस किया था, जिनमें डायमंडहेड (Diamondhead), एडवेंचर (Journey), रोडस्टर (Roadster) और क्रूजर (Cruiser) डिजाइन की बाइक्स शामिल थीं.

डिलीवरी टाइमलाइन का हुआ खुलासा

ओला इलेक्ट्रिक ने अपनी शुरुआती पब्लिक ऑफरिंग (IPO) में ड्राफ्ट पेपर्स फाइल कर दिए हैं. कंपनी ने कहा है कि ‘हम 2026 के शुरुआती छह महीनों में ही इन मोटरसाइकलों को डिलीवर करने की योजना पर काम कर रहे हैं. “हम मोटरसाइकिल के साथ ही अपने प्रोडक्ट पोर्टफोलियो को आगे बढ़ाने के लिए योजना बना रहे हैं.”

डिजाइन के लिए फाइल किया पेटेंट
ओला इलेक्ट्रिक (Ola Electrical) ने हाल ही में अपनी तीन मोटरसाइकिलों के डिजाइन और एक रिमूवेबल इलेक्ट्रिक बैटरी के लिए पेटेंट कराया है. लोगों ने ओला के इलेक्ट्रिक स्कूटर को अपनाकर बेहतरीन प्रतिक्रिया दी है. ओला के कई इलेक्ट्रिक स्कूटर मार्केट में हैं, जो इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर सेगमेंट में 30 फीसदी मार्केट शेयर रखते हैं.

इन कंपनियों से है मुकाबला
ओला के तीन इलेक्ट्रिक स्कूटर S1 Professional, S1 Air और S1 X भारतीय बाजार में बिक रहे हैं. S1 X के तीन अलग-अलग बैटरी वैरिएंट और रेंज के साथ मार्केट में उपलब्ध हैं. ओला के इलेक्ट्रिक स्कूटरों का मुकाबला बजाज ऑटो, टीवीएस मोटर और एथर के इलेक्ट्रिक स्कूटरों से है. एथर ने हाल ही में फैमिली स्कूटर रिज्टा को मार्केट में उतारा है. वहीं बाइक सेगमेंट में ओला का मुकाबला ओबेन, हॉप, ओकिनावा, रिवोल्ट और कबीरा समेत कई अन्य कंपनियों से होगा.

हीरो भी कस रही कमर
हीरो मोटोकॉर्प, जो भारत के सबसे बड़े टू-व्हीलर निर्माताओं में से एक है, भी इलेक्ट्रिक सेगमेंट में बाइक उतारने की तैयारी कर रही है. कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक, हीरो मोटोकॉर्प अपनी पहली इलेक्ट्रिक बाइक साल 2025-26 में लॉन्च कर सकती है.

हीरो के लाइन-अप में विदा (Vida) रेंज के छह मॉडल आ सकते हैं. साथ ही हीरो के चार मॉडल जीरो मोटर्स के साथ पार्टनरशिप के तहत भी मार्केट में उतारे जा सकते हैं. हीरो का पहला मॉडल प्रीमियम सेगमेंट में आ सकता है, जिसकी कीमत 4 लाख रुपये से 5 लाख रुपये के बीच हो सकती है.

Tags: Auto Information, Electrical Automobiles

FIRST PUBLISHED : June 22, 2024, 06:00 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *