LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

Bajaj ऑटो रचने जा रही इतिहास, 5 जुलाई को लॉन्च करेगी दुनिया की पहली CNG बाइक, 120Km की मिलेगी माइलेज!


नई दिल्ली. देश की दिग्गज टू-व्हीलर निर्माता बजाज ऑटो (Bajaj Auto) अगले महीने इतिहास रचने जा रही है. कंपनी देश ही नहीं बल्कि दुनिया की पहली सीएनजी बाइक लॉन्च करने जा रही है. जी हां, ये बाइक पेट्रोल के साथ-साथ सीएनजी से भी चलेगी. कंपनी इसे 5 जुलाई को अपने पुणे स्थित चाकन प्लांट में लॉन्च कर सकती है. इस बाइक में पेट्रोल के साथ-साथ सीएनजी टैंक भी लगाया गया है. यह बाइक तब चर्चा में आई थी जब बजाज ऑटो के एमडी राजीव बजाज ने इसका खुलासा एक इंटरव्यू में किया था. उन्होंने कहा था कि बजाज क्लीन फ्यूल पर चलने वाला इंजन विकसित कर रही है और ये दुनिया की पहली सीएनजी बाइक हो सकती है. अब बजाज की सीएनजी बाइक के कुछ नई तस्वीरें सामने आईं हैं, जिन्हें Rushlane ने शेयर किया है.

तस्वीरों से पता चलता है कि ये एक नेकेड डिजाइन की बाइक होने वाली है, जिसमें आगे टेलीस्कोपिक फोर्क और पीछे मोनोशॉक सस्पेंशन सेटअप दिया गया है. इसके अलावा बाइक में राउंड शेप में एलईडी हेडलाइट, छोटा साइलेंसर, अलॉय व्हील्स, ग्रैब रेल जैसे फीचर दिए गए हैं. बाइक का डिजाइन देखकर लगता है कि कंपनी इसे 125cc इंजन में पेश कर सकती है. हालांकि, ये बाइक का टेस्टिंग मॉडल है और प्रोडक्शन मॉडल इससे कुछ अलग भी हो सकता है.

बजाज सीएनजी मोटरसाइकिल: फीचर्स और स्पेसफिकेशंस
बजाज की CNG मोटरसाइकिल में डुअल फ्यूल सिस्टम दिया जा सकता है यानी बाइक सीएनजी के साथ-साथ पेट्रोल से भी चलेगी. फ्यूल को बदलने के लिए बाइक में एक डेडिकेटेड स्विच भी मिल सकता है, जो चालक को CNG से पेट्रोल या पेट्रोल से CNG पर स्विच करने की सुविधा देगा. रिपोर्ट्स के मुताबिक, कंपनी ने इस बाइक में CNG टैंक सीट के नीचे फिट किया है, जबकि पेट्रोल टैंक अपनी सामान्य जगह में होगा.

बजाज की सीएनजी बाइक. (तस्वीर- Rushlane)

बजाज की CNG मोटरसाइकिल के फीचर्स की बात करें तो इसके दोनों सिरों पर 17-इंच के व्हील और 80/100 ट्यूबलेस टायर्स मिलने की उम्मीद है. फ्रंट डिस्क और रियर ड्रम कॉम्बो कॉम्बिनेशन के साथ मिल सकते हैं. सस्पेंशन सेटअप में आगे टेलीस्कोपिक फोर्क और पीछे एक मोनोशॉक यूनिट शामिल रहेगी. इसके ABS और नॉन-ABS दोनों वैरिएंट पेश किए जा सकते हैं. CNG मोटरसाइकिल में गियर इंडिकेटर, गियर गाइडेंस और ABS इंडिकेटर जैसी डिटेल के साथ सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल मिलने की उम्मीद है. स्पाई शॉट्स में LED हेडलाइट देखी जा सकती है.

बजाज सीएनजी मोटरसाइकिल: कितनी होगी माइलेज और कीमत?
बजाज की CNG मोटरसाइकिल में दमदार माइलेज मिलने की उम्मीद की जा रही है. कुछ रिपोर्ट्स की मानें तो, इसमें सेगमेंट में सबसे अधिक माइलेज मिल सकती है. ये बाइक एक किलो सीएनजी में 100 से 120 Km तक का माइलेज ऑफर कर सकती है। वहीं, इसकी शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 70 से 80 हजार रुपये के बीच होने की उम्मीद है.

Tags: Auto Information, Bike information

FIRST PUBLISHED : June 23, 2024, 08:31 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *