LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

ढलान से उतरते समय Automotive का इंजन बंद करना हो सकता है खतरनाक, अंजाम जान लिया तो नहीं करेंगे ये गलती Automotive engine off whereas travelling down via mountain roads


नई दिल्ली. कार ड्राइव करते समय अक्सर लोग छोटी-मोटी बातों पर ध्यान नहीं देते और इस वजह से हादसे का शिकार हो जाते हैं. आपको खासकर और भी सतर्क रहना चाहिए जब आप पहाड़ी इलाकों में ड्राइव कर रहे हों. पहाड़ों या ढलानों से उतरते समय गाड़ी का इंजन बंद कर ड्राइव नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से आप हादसे का शिकार हो सकते हैं. आप जब इसकी वजह जान लेंगे तो आपको आश्चर्य होगा और आप ऐसी गलती करने से खुद भी बचेंगे और दूसरों को भी रोकेंगे.

दरअसल, पहाड़ी रास्तों से उतारते समय कार का इंजन बंद करना सेफ नहीं होता. यह इसलिए क्योंकि कार के कुछ फीचर्स काम करना बंद कर देते हैं. यहां हम आपको बताने जा रहे हैं कि इस स्थिति में इंजन को बंद करने से क्या होता है और आप कैसे हादसे का शिकार हो सकते हैं.

ब्रेक फेल हो सकता है
जब कार का इंजन बंद होता है तो उसके ब्रेक के कुछ फीचर्स काम नहीं करते। इंजन बंद होने पर पावर ब्रेक, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, हिल होल्ड, हिल डिसेंट, ऑटो होल्ड और ट्रैक्शन कंट्रोल जैसे कुछ फीचर्स काम नहीं करते. इससे आपकी गाड़ी अनियंत्रित होकर रास्ता भटक सकती है और हादसा हो सकता है.

पॉवर स्टीयरिंग भी नहीं करेगा काम
आजकल की ज्यादातर गाड़ियों में पावर स्टीयरिंग फीचर मिलता है जिससे कार को मोड़ना आसान हो जाता है और ड्राइविंग बेहतर बन जाती है. लेकिन अगर कार का इंजन ही बंद होगा तो ये फीचर काम नहीं करेगा और आपको स्टीयरिंग घुमाने के लिए काफी जोर लगाना होगा। पहाड़ी और ढलानों में ये काफी खतरनाक साबित हो सकता है.

ABS सिस्टम हो जाएगा फेल
ABS कार का एक महत्वपूर्ण सेफ्टी फीचर है जो इंजन के चलने पर ही सही तरीके से काम करता है. यदि इंजन बंद हो तो ABS सिस्टम फेल हो सकता है. ऐसा होने पर ब्रेक लॉक हो सकते हैं जिससे गाड़ी सड़क पर स्किड करने लगेगी.

इंजन ब्रेकिंग नहीं करेगा काम
ढलान पर गाड़ी चलाते समय इंजन ब्रेकिंग बहुत महत्वपूर्ण होती है. इंजन ब्रेकिंग से गाड़ी की गति नियंत्रित रहती है और ब्रेक्स पर कम दबाव पड़ता है. इंजन बंद होने पर यह सुविधा नहीं मिलती, जिससे गाड़ी की गति तेजी से बढ़ सकती है और ब्रेक्स को अधिक मेहनत करनी पड़ती है.

Tags: Auto Information, Automotive Bike Information

FIRST PUBLISHED : June 17, 2024, 08:00 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *