LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

महीने में 500 यूनिट की बिक्री, 421 Km की रेंज, टाटा की दो इलेक्ट्रिक कारों के दीवाने हुए लोग


नई दिल्ली. अगर इलेक्ट्रिक वाहनों की बात की जाए टाटा मोटर्स इस सेगमेंट में मार्केट लीडर है. मौजूदा समय में कंपनी भारतीय बाजार में चार इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री कर रही है. कंपनी की इलेक्ट्रिक व्हीकल लाइनअप में हैचबैक और कॉम्पैक्ट सेडान से लेकर कॉम्पैक्ट एसयूवी तक शामिल है. इस वजह से टाटा मोटर्स को कम्पटीशन के मुकाबले एडवांटेज मिलती है. टाटा मोटर्स की इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री के कुछ आकर्षक आंकड़े सामने आए हैं.

टाटा पंच ईवी और नेक्सॉन ईवी की अपने सेगमेंट में अच्छी डिमांड देखी जा रही है. टाटा पंच ईवी को लॉन्च हुए केवल 5 महीने हुए हैं और इसी के भीतर इस इलेक्ट्रिक कार ने 10,000 यूनिट की बिक्री का आंकड़ा पार कर लिया है, जबकि नेक्सॉन ईवी ने 2020 में लॉन्च होने के बाद से 68,000 से अधिक बिक्री का आंकड़ा हासिल किया है. कुल मिलाकर दोनों कारों की 78,000 यूनिट्स बिक चुकी हैं.

फीचर्स की बात करें तो, नेक्सॉन ईवी वायरलेस एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले के साथ 12.3 इंच का टचस्क्रीन सिस्टम, 10.25 इंच का डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले, 9-स्पीकर जेबीएल सिस्टम, रियर वेंट के साथ स्वचालित एसी, वायरलेस फोन चार्जर और सनरूफ जैसे फीचर्स के साथ आती है. इसमें सामने वेन्टीलेटेड सीटें भी मिलती हैं. वहीं पंच ईवी की बात करें तो, इसमें डुअल-स्क्रीन सेटअप, एयर प्योरिफायर, 6-स्पीकर, क्रूज कंट्रोल, एम्बिएंट लाइटिंग और सनरूफ जैसे फीचर्स मिलते हैं.

सुरक्षा के लिहाज से, दोनों एसयूवी में छह एयरबैग, 360-डिग्री कैमरा, ऑल-व्हील डिस्क ब्रेक और ऑटो होल्ड के साथ एक इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक मिलता है. इसमें ब्लाइंड स्पॉट व्यू मॉनिटर, हिल होल्ड कंट्रोल और हिल डिसेंट कंट्रोल भी शामिल है. Nexon EV में फ्रंट पार्किंग सेंसर भी मिलता है. हाल ही में, नेक्सॉन ईवी और पंच ईवी दोनों का भारत एनसीएपी ने क्रैश टेस्ट किया है जिसमें दोनों एसयूवी को 5-स्टार रेटिंग मिली है. दोनों एसयूवी में इको, सिटी और स्पोर्ट मोड जैसे मल्टी-ड्राइव मोड भी मिलते हैं. इनमें मल्टी-मोड रीजेनरेटिव ब्रेकिंग के 4 लेवल भी मिलते हैं.

टाटा पंच ईवी की कीमत 10.99 लाख रुपये से 15.49 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच है, और यह सिट्रोएन ईसी3 से टक्कर लेती है, जबकि यह टाटा टियागो ईवी और एमजी कॉमेट ईवी का एक प्रीमियम विकल्प भी है. दूसरी ओर, Tata Nexon EV की कीमत 14.49 लाख रुपये से 19.49 लाख रुपये के बीच है और यह MG ZS EV और Hyundai Kona Electrical के किफायती विकल्प के रूप में काम करते हुए सीधे तौर पर Mahindra XUV400 EV को टक्कर देती है.

Tags: Electrical Automobile, Electrical Automobiles, Tata Motors

FIRST PUBLISHED : June 15, 2024, 07:37 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *