LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

पिछले महीने सबसे बिकी Maruti Swift, देखें लिस्ट और कौन-कौन सी हैचबैक कारें हैं शामिल


नई दिल्ली. हैचबैक कारों की सेल के लिए मई 2024 के ताजा आंकड़े आ गए हैं. इनमें देखा जा सकता है कि Maruti Swift को छोड़कर सालाना आधार पर किसी और हैचबैक ने ग्रोथ हासिल नहीं की है. पिछले कुछ सालों में हैचबैक सेल्स में गिरावट आई है. दरअसल अब लोग मार्केट में SUVs को काफी ज्यादा पसंद करने लगे हैं. अब बाजार में काफी कम ही हैचबैक मौजूद हैं और केवल कुछ ही बेहतर सेल कर पाते हैं.

Maruti Suzuki Swift ने पिछले महीने फोर्थ-जनरेशन Swift को लॉन्च किया था. इसमें अब ज्यादा एफिशिएंट लेकिन पावरफुल थ्री-सिलिंडर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन दिया गया है. यहां पुराने K12 1.2-लीटर फोर सिलिंडर पेट्रोल इंजन को रिप्लेस किया गया है. इस नए मॉडल से Swift को टॉप स्पॉट में आने में मदद मिली है. देश में सबसे अधिक बिकने वाली पैसेंजर व्हीकल बन गई है. कंपनी ने पिछले महीने 19,393 यूनिट्स की बिक्री की है. यहां 12% YoY ग्रोथ है. 5 मॉडल्स में से केवल Swift ही है, जिसने सालाना आधार पर पॉजिटिव YoY ग्रोथ हासिल की है.

ये भी पढ़ें: कितने दिन में हटा देनी चाहिए नई कार की सीट से पॉलीथिन कवर, जानिए

लिस्ट में दूसरा नाम Maruti Wagon R का है. मई में इसके 14,492 यूनिट्स की बिक्री हुई है. हालांकि, आधार पर 11% की गिरावट दर्ज हुई. ये बाजार में 5.54 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) की शुरुआती कीमत पर मिलती है.

इसके बाद लिस्ट में Baleno है, जिसने पिछले महीने 12,842 यूनिट्स की बिक्री की है. सालाना आधार पर इसकी सेल में 31 प्रतिशत की गिरावट दर्ज हुई है. इसकी शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 6.66 लाख रुपये है. इसके बाद लिस्ट में Maruti Alto है. पिछले महीने मई में इसके 7,675 यूनिट्स की सेल हुई थी. यहां सालाना आधार पर इसकी सेल में 13 प्रतिशत की गिरावट आई है.

Tata Tiago की बात करें तो मई 2024 में इसके केवल 5,927 यूनिट्स की बिक्री हुई है. यहां पिछले साल मई की तुलना में 27 प्रतिशत की गिरावट हुई है. ये बाजार में 5.65 लाख रुपये की शुरुआती कीमत पर मिलती है.

Tags: Auto Information, Maruti Suzuki

FIRST PUBLISHED : June 15, 2024, 16:33 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *