LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

Purchase Automobile In Low Revenue: क्या 30,000 की सैलरी में ले सकते हैं कार लोन, कितनी आएगी EMI, कौन सी कार खरीदें?


नई दिल्ली. आजकल कार लक्ज़री नहीं बल्कि जरूरत की चीज बन गई है. ऐसा हो सकता है कि आप कार खरीदना चाह रहे हों लेकिन सैलरी कम होने के वजह से प्लान टाल दे रहे हों. ऐसे में आपको जान लेना चाहिए कि आप जितनी सैलरी कमा रहे हैं उतने में बैंक आपको कार के लिए लोन देंगे या नहीं.

बता दें कि यदि आपकी सैलरी 18,000 रुपये है तो भी आप कार लोन ले सकते हैं. महीने में 30,000 या उससे अधिक कमाने वाले लोगों को बैंक आसानी से लोन दे देते हैं. कार लोन के लिए न्‍यूनतम ब्याज दर 9.25% है जिसमें बैंक के अनुसार अंतर भी आ सकता है. अगर नई कार आपको ज्यादा महंगी पड़ रही है तो आप लोन पर सेकेंड हैंड कार भी खरीद सकते हैं.

क्या है कार लोन लेने की एलिजिबिलिटी
कार लोन लेने के लिए आपकी उम्र 18 से 65 साल के बीच होनी चाहिए. ज्यादातर बैंक अधिकतम 50 लाख रुपये तक का कार लोन देते हैं. लोन की राशि कार की कीमत और आपकी सैलरी पर निर्भर करती है. नौकरी करने वालों के साथ ही व्यवसाय करने वाले लोग भी कार लोन ले सकते हैं. हालांकि, कार लोन लेने के लिए कम से कम 2 साल का इनकम टैक्स रिटर्न होना चाहिए. इसके अलावा आपके ऊपर किसी भी तरह का आपराधिक केस भी नहीं होना चाहिए.

कम सैलरी में ये कारें होंगी बेस्ट
अगर आपकी सैलरी 30,000 रुपये है तो आपको ऐसी कार खरीदनी चाहिए जिसमें किस्त (EMI) ज्यादा न आए और लोन का टर्म भी कम हो. इतनी सैलरी
में आपके लिए 4 लाख रुपये से लेकर 5.5 लाख की कारें सबसे बेहतर होंगी. इस कीमत पर आप मारुति सुजुकी ऑल्टो, मारुति एस-प्रेसो, मारुति सेलेरियो जैसी कारें खरीद सकते हैं. अगर बजट को थोड़ा बढ़ाना चाहते हैं तो टाटा टियागो को भी खरीद सकते हैं.

कितनी आएगी EMI?
माल लीजिये कि आप मारुति Alto K10 STD मॉडल खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं. इस कार की ऑन-रोड कीमत 4,43,171 रुपये है. अगर आप इस कार के लिए 1,00,000 रुपये का डाउन पेमेंट करते हैं तो आपको 3,43,171 रुपये के लिए लोन लेना होगा. अगर लोन का इंटरेस्ट रेट 9.30% है और आप 5 साल के लिए लोन लेना चाहते हैं तो आपकी ईएमआई 7,174 रुपये/महीने आएगी. यानी आप 30,000 की सैलरी में इस कार को आसानी से अफोर्ड कर सकते हैं.

Tags: Auto Information, Automobile Bike Information, Automobile mortgage

FIRST PUBLISHED : June 12, 2024, 15:18 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *