LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

कार के पेंट के लिए जहर है 2 रुपये की ये पुड़िया, चलाते हैं गाड़ी तो आपके लिए है ये खबर


नई दिल्ली. गाड़ी को साफ-सुथरा रखना किसे पसंद नहीं होता. साफ-सुथरी गाड़ी देखने में भी अच्छी लगती है और चलाने में भी. गाड़ी को धूल से बचाने के लिए उसे पानी से धोकर साफ रखा जा सकता है. कई लोग सफाई के लिए घर में उपलब्ध शैम्पू और डिटर्जेंट का भी इस्तेमाल करते हैं. लेकिन क्या आपको पता है लगातार शैम्पू और डिटर्जेंट की सफाई से कार के कलर पर क्या असर पड़ता है.

कई लोग बिना सोचे-समझे घर में उपलब्ध शैम्पू या डिटर्जेंट से कार की सफाई कर देते हैं. इससे कार के पेंट फीका पड़ने लगता है और रंगत आसमान दिखने लगती है. आइए जानते हैं अगर अपने लंबे समय तक शैम्पू का डिटर्जेंट का इस्तेमाल किया तो आपकी गाड़ी के पेंट पर क्या असर होगा.

एसिड से फीका पड़ जाता है रंग
कई लोग गाड़ी साफ करने के लिए सप्ताह में कई बार शैम्पू और डिटर्जेंट का इस्तेमाल करते हैं. आपको बता दें कि बालों के शैम्पू में एसिड की मात्रा कार वाॅश करने वाले शैम्पू से काफी अधिक होती है. आपको बालों वाले शैम्पू से कार धोते समय इसका फर्क पता नहीं चलता है, लेकिन धीरे-धीरे यह पेंट को नुकसान पहुंचाता रहता है. गाड़ियों में पेंट लेयर में होती है. अगर आप शैम्पू या डिटर्जेंट से लंबे समय तक गाड़ी साफ करते हैं तो इससे पेंट के ये लेयर बाहर निकलने लगते हैं. इससे गाड़ी पर धब्बे दिखाई देने लगते हैं.

शैम्पू का असर चमकदार पेंट यानी ग्लॉसी पेंट पर अधिक होता है. इससे रंग फीका पड़ने लगता है. वहीं अगर आपकी गाड़ी मैट फिनिश पेंट वाली है तो इसपर असर कम होगा. हेयर शैम्पू से कार की सफाई से पेंट अधिक सूख जाता है जिससे सतह पर धूल भी अधिक जमने लगते हैं.

कार शैम्पू का ही करें इस्तेमाल
गाड़ी की सफाई के लिए आपको कार या बाइक के लिए आने वाले स्पेशल शैम्पू का ही इस्तेमाल करना चाहिए. ये गाड़ियों के पेंट के अनुसार बनाए गए होते हैं जिससे पेंट को नुकसान न के बराबर होता है. ये शैम्पू गाड़ी की सतह को ज्यादा सूखा भी नहीं बनाते जिससे स्क्रैच का रिंकल्स पड़ने का भी खतरा कम हो जाता है. कार वाशिंग शैम्पू से लंबसे समय तक पेंट की शाइनिंग बरक़रार रहती है.

Tags: Auto Information, Ideas and Methods

FIRST PUBLISHED : June 10, 2024, 16:33 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *