LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

मार्केट में छप्परफाड़ बिके इस कंपनी के इलेक्ट्रिक स्कूटर, देखती रह गईं TVS और Bajaj, हीरो की भी नहीं चली


नई दिल्ली. बीते महीने इलेक्ट्रिक स्कूटरों की बिक्री काफी शानदार रही. नई ई-वाहन नीति लागू होने के बाद इलेक्ट्रिक वाहनों पर सब्सिडी घटा दी गई है, जिसके बावजूद इलेक्ट्रिक स्कूटर बाजार में लोगों का उत्साह कायम है. मई 2024 में ओला इलेक्ट्रिक, टीवीएस, बजाज, एथर और हीरो मोटोकॉर्प देश में सबसे ज्यादा बिक्री करने वाले ब्रांड रहे. ओला इलेक्ट्रिक ने बीते महीने 37,191 यूनिट्स इलेक्ट्रिक स्कूटरों की बिक्री की है. बता दें कि मार्च 2024 में कंपनी ने 53,000 यूनिट्स की सबसे अधिक बिक्री दर्ज कराई थी.

ओला इलेक्ट्रिक के बाद दूसरे नंबर पर टीवीएस रही जो मार्केट में अपने iQube इलेक्ट्रिक स्कूटर की बिक्री कर रही है. टीवीएस ने बीते महीने 11,737 यूनिट्स इलेक्ट्रिक स्कूटर बेचे हैं. कंपनी इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर मार्केट में 18.42% की हिस्सेदारी रखती है जबकि ओला इलेक्ट्रिक की हिस्सेदारी 49% है. बजाज की बात करें तो कंपनी अपनी एक इलेक्ट्रिक स्कूटर मॉडल चेतक के साथ बाजार में डटी हुई है.

बजाज चेतक की पिछले महीने 9,189 यूनिट्स की बिक्री हुई है और इसके साथ कंपनी बाजार पर 14.42% की हिस्सेदारी का दावा करती है. बजाज ऑटो चेतक के दो वैरिएंट – अर्बन और प्रीमियम की बिक्री कर रही है जिसकी मार्केट में भारी डिमाड देखी जा रही है. कंपनी भारत में चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर की डीलरशिप का 164 शहरों में विस्तार कर चुकी है.

मई में सबसे ज्यादा इलेक्ट्रिक स्कूटर बेचने वाली चौथी कंपनी एथर एनर्जी रही जिसने 6,024 यूनिट्स की बिक्री दर्ज कराई। इसके साथ ही एथर का मार्केट शेयर 9.45% पहुंच गया है. वहीं हीरो मोटोकॉर्प अपनी विडा इलेक्ट्रिक स्कूटर की 2,453 यूनिट की बिक्री के साथ पांचवें पायदान पर रही.

कुल मिलाकर मई 2024 में भारत में 75,500 यूनिट इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन बेचे गए. इसमें इलेक्ट्रिक स्कूटर के साथ-साथ इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल भी शामिल हैं.

Tags: Auto Information, Auto gross sales, Electrical Scooter

FIRST PUBLISHED : June 7, 2024, 14:10 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *