LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

इस साल नहीं सुनाई देगी सुपर बाइक्स की गूंज, भारत में नहीं होगी Moto GP रेस, ये है वजह


नई दिल्ली. MotoGP Bharat के इस सेशन को लेकर लोगों में काफी उत्साह था. लेकिन इस बार भारत के बाइक प्रेमियों के लिए निराशाजनक खबर आई है. ताजा ख़बर से फैंस को झटका लग सकता है. जी हां, आयोजकों की तरफ से मिली जानकारी के अनुसार, मोटोजीपी भारत (MotoGP India) के आयोजन की तारीख को आगे बढ़ा दिया गया है. यानी इस साल भारत में ये रेस नहीं होगी. मोटोजीपी भारत को मार्च 2025 के लिए रिशेड्यूल कर दिया गया है. रेसिंग की दुनिया के इस सबसे बड़े मोटरस्पोर्ट का भारत में आयोजन करने वाली कंपनियां और उत्तर प्रदेश सरकार ने मिलकर यह फैसला लिया है.

आयोजकों में शामिल, एफआईएम, आईआरटीए और डोर्ना स्पोर्ट्स ने घोषणा की है कि इंडियन ग्रैंड प्रिक्स 2024 में नहीं होगा. इसके अलावा ऑपरेशन संबंधी कारणों के चलते MotoGP ने भारत में इसकी वापसी को 2025 की शुरुआत तक के लिए स्थगित कर दिया है. प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया कि, उत्तर प्रदेश सरकार की सलाह के बाद मोटोजीपी भारत की वापसी मार्च 2025 में बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट पर फिर से होगी. जब मौसम की स्थिति दर्शकों और राइडर्स दोनों के लिए अनुकूल होने की उम्मीद है.

क्यों कैंसिल हुई रेस
ज्यादातर लोगों के मन में ये सवाल है कि आखिर इस साल मोटोजीपी को क्यों कैंसिल किया गया. आयोजकों द्वारा मिली जानकारी के अनुसार, मोटोजीपी को रिशेड्यूल करने के पीछे अहम कारण भीषण गर्मी है. पिछले साल भी सितंबर महीने में जब रेसर्स बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट के ट्रैक पर उतरे थें तो उन्होनें भीषण गर्मी की शिकायत की थी. आलम यह था कि, कुछ रेसर्स की हालत भी खराब हो गई थी. वहीं इस साल भी भारत में गर्मी ने अपना प्रकोप दिखाना शुरू कर दिया है.

शानदार थी पिछली रेस
बता दें कि, पिछले साल सितंबर महीने में ग्रेटर नोएडा के बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट पर रेसिंग की दुनिया की सबसे मशहूर चैंपियनशिप (MotoGP Bharat) का आगाज हुआ था. तीन दिनों तक चलने वाले मोटोजीपी के फाइनल रेस में कुल 11 टीम और 22 राइडर्स ने हिस्सा लिया था. भारत के पहले मोटोजीपी के फाइनल रेस में इटैलियन रेसर मार्को बेज़ेची (Marco Bezzecchi) ने सबसे कम समय में पोज पोजिशन पर कब्जा करते हुए इंडियन ग्रैं प्री अपने नाम किया था.

Tags: Auto Information

FIRST PUBLISHED : June 5, 2024, 16:05 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *