LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

Maruti Wagon R से इस कार ने छीना नंबर-1 का ताज, दीवाना बना गई नई हैचबैक, कीमत है बस इतनी


नई दिल्ली. मार्केट में बेस्ट सेलिंग बनने के लिए कारों के बीच जबरदस्त उठापटक चल रही है. मार्केट में अब सस्ते दाम में बेहतर फीचर्स वाली एक से बढ़कर एक कारें आ गई हैं. इस वजह से बजट सेगमेंट की किंग रही मारुति वैगन आर (Wagon R) को भी कड़ी चुनौती मिलने लगी है. अगर बीते महीने (मई 2024) की बात करें तो मारुति स्विफ्ट ने एक बार फिर नंबर-1 की पोजीशन हासिल कर ली है.

बता दें कि बीते महीने मारुति सुजुकी वैगन आर को पीछे छोड़ते हुए स्विफ्ट कुल 19,339 यूनिट बिक गई है. जबकि वैगनआर की मई 2024 में सबसे ज्यादा 17,850 यूनिट की बिक्री हुई. कंपनी ने हाल ही में स्विफ्ट के न्यू जनरेशन मॉडल को लॉन्च किया है. आइए जानते हैं मारुति सुजुकी स्विफ्ट के फीचर्स, पावरट्रेन और कीमत के बारे में विस्तार से.

कैसी है नई मारुति स्विफ्ट
अगर अपडेटेड मारुति सुजुकी स्विफ्ट के इंजन की बात करें, तो इसमें 1.2-लीटर 3-सिलेंडर Z-सीरीज पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 82bhp की अधिकतम पावर और 112Nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है. कार के इंजन को 5-स्पीड मैनुअल और ऑटोमेटिक गियरबॉक्स से जोड़ा गया है. कंपनी स्विफ्ट के पैट्रोल मैनुअल वेरिएंट में 24.8 किलोमीटर प्रति लीटर माइलेज देने का दावा करती है. जबकि मारुति स्विफ्ट के पैट्रोल ऑटोमेटिक वेरिएंट में 25.75 किलोमीटर प्रति लीटर माइलेज का दावा किया गया है.

नई स्विफ्ट के सभी वेरिएंट में छह एयरबैग मिलते हैं.

जबरदस्त फीचर्स से है लैस
अपडेटेड मारुति स्विफ्ट के केबिन में आपको 9-इंच का टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम, ऑटोमेटिक एसी, वायरलेस फोन चार्जिंग और कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी जैसे फीचर्स मिलते हैं. इसके अलावा, सेफ्टी के लिए कार में स्टैंडर्ड 6-एयरबैग, रियर पार्किंग सेंसर और रियर पार्किंग कैमरा जैसे फीचर्स दिए गए हैं. मार्केट में मारुति स्विफ्ट का मुकाबला हुंडई ग्रैंड i10 नियोस से होता है.

कितनी है कीमत?
अपडेटेड मारुति सुजुकी स्विफ्ट की बुकिंग चालू और और इसकी डिलीवरी भी की जा रही है. कीमत की बात करें तो नई स्विफ्ट की एक्स-शोरूम कीमत 6.49 लाख रुपये से शुरू होकर लेकर टॉप मॉडल के लिए 9.64 लाख रुपये तक जाती है.

Tags: Auto Information, Maruti Suzuki

FIRST PUBLISHED : June 3, 2024, 15:32 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *