LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

घर में कार धोते हैं तो हो जाएं सावधान, पकड़े गए तो लगेगा 5,000 रुपये का फाइन, इस शहर में नया नियम हुआ लागू


नई दिल्ली. घर में कार धोना अब आपकी जेब पर भारी पड़ सकता है. पानी की किल्लत से निपटने के लिए गुरुग्राम प्रशासन ने सख्त रवैया अपना लिया है. पानी की बर्बादी को रोकने के लिए घर में कार धोने वालों पर जुर्माना लगाने का नया फरमान जारी किया गया है. गुरुग्राम प्रशासन ने लोगों से सुबह 5 से 9 बजे के बीच घर पर सप्लाई पानी से गाड़ियों को नहीं धोने की अपील की है. एक आदेश के मुताबिक, इस समय गाड़ियों को धोने से पीने के पानी की किल्लत हो जाती है जिससे निपटने के लिए यह कदम उठाया गया है.

गुरुग्राम नगर निगम का कहना है कि चेतावनी के बावजूद नियम का उल्लंघन करते पाए जाने पर घर का सप्लाई पानी कनेक्शन बंद कर दिया जाएगा. नगर निगम का कहना है कि घरों में कार धोने से पानी की बर्बादी बढ़ रही है. लोग कार धोने में जरूरत से ज्यादा पानी का इस्तेमाल करते हैं, जिससे वाटर सप्लाई सिस्टम पर बोझ बढ़ रहा है.

5,000 रुपये का लगेगा जुर्माना
आदेश के मुताबिक, 5 से 9 बजे के बीच सप्लाई के घंटों में घर में कार धोते पाए जाने पर वाहन मालिक से 5,000 रुपये का जुर्माना वसूला जाएगा. इसके अलावा पानी का कनेक्शन भी काटा जा सकता है जिसे दोबारा बहाल करने के लिए उपभोक्ता को 1,000 रुपये अतरिक्त भरने पड़ेंगे. प्रशासन को उम्मीद है कि इस आदेश के बाद शहर में वाहन मालिकों द्वारा पानी की बर्बादी पर लगाम लगेगी.

बिना पानी के कैसे साफ रखें कार?
बेहद कम पानी का उपयोग करके भी कार की सफाई की जा सकती है. आप बस एक बाल्टी पानी से भी कार को साफ रख सकते हैं. इसके लिए आपको ड्राई फोम क्लीनर की जरूरत पड़ेगी जिससे कार साफ करने में बहुत कम पानी खर्च होता है. इसके अलावा आप स्प्रे बोतल में पानी भरकर कार को स्प्रे और सूखे कपड़े की मदद से साफ कर सकते हैं.

Tags: Auto Information, Automotive Bike Information

FIRST PUBLISHED : Could 30, 2024, 13:22 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *