LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

Skoda Volkswagen Manufacturing Milestone: इस कंपनी ने भारत में ताबड़तोड़ बनाई 15 लाख कारें, सेफ्टी में नहीं कोई मुकाबला, 100 में से 30 गाड़ियां करती है एक्सपोर्ट


नई दिल्ली. यूरोप की कार निर्माता समूह स्कोडा फॉक्सवैगन ने भारत में महत्वपूर्ण उपलब्धी हासिल की है. कंपनी ने भारत में 15 लाख कार बनाने की कामयाबी हासिल की है. बता दें, दोनों कार कंपनियां फॉक्सवैगन ग्रुप का हिस्सा हैं और भारत में साल 2009 से पुणे के चाकन प्लांट में कारें बना रही है. कंपनी चाकन प्लांट में स्कोडा फाबिया, स्कोडा रैपिड, फॉक्सवैगन पोलो, फॉक्सवैगन वेंटो जैसी कारों का उत्पादन कर चुकी है.

वर्तमान में कंपनी भारत में इंडिया प्रोजेक्ट 2.0 के तहत वाहनों का निर्माण कर रही है जो भारत केंद्रित एक नया डिजाइन प्लेटफॉर्म है. इस प्लेटफॉर्म पर कंपनी अपनी नई कारें जैसे स्कोडा कुशाक, स्कोडा स्लाविया और फॉक्सवैगन वर्टस को बेच रही है. इन मॉडलों ने अकेले बिक्री में 3 लाख यूनिट का योगदान दिया है. इसके अलावा चाकन प्लांट में कंपनी 3.8 लाख से ज्यादा 1.0 लीटर टीएसआई इंजन भी बना चुकी है.

एक्सपोर्ट भी रहा शानदार
इसके अलावा, कंपनी ने भारत में बनी अपनी 30 फीसदी कारों को भी एक्सपोर्ट भी किया. कंपनी भारत से लगभग 40 देशों में अपने वाहनों को एक्सपोर्ट कर रही है. भारत चौथा ऐसा देश है जहां से फॉक्सवैगन ग्रुप सबसे ज्यादा वाहनों को एक्सपोर्ट करती है.

इस अवसर पर बोलते हुए, स्कोडा फॉक्सवैगन ग्रुप की भारत इकाई के प्रबंध निदेशक और सीईओ, पीयूष अरोड़ा ने कहा, “हमारे चाकन संयंत्र में 15 लाख वाहनों का उत्पादन एक बड़ी सफलता है और ग्राहकों के भरोसे को दर्शाता है. कंपनी को अपने भारत केंद्रित वाहनों पर भी गर्व है. कंपनी की इस उपलब्धि में भारत के ऑटोमोटिव उद्योग और देश की प्रतिभा का अहम योगदान है.”

Tags: Auto Information, Automobile Bike Information

FIRST PUBLISHED : Could 28, 2024, 12:42 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *