AllahabadArticleDubaiJaunpurKaushambiLatestLucknowLucknow CrimeNewsprayagrajTOP STORIESUP CrimeVaranasi

Culture, Heritage, and the Underworld: A Riveting Exploration

संस्कृति, विरासत और अंडरवर्ल्ड: एक दिलचस्प अन्वेषण

संस्कृति, विरासत और अंडरवर्ल्ड (Underworld):  भारत में अंग्रेजों द्वारा ब्रिटिश शासन की स्थापना और विस्तार में उत्तर प्रदेश के ज़िला इलाहाबाद जोकि अब प्रयागराज (Prayagraj) ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। इसमें कोई संदेह नहीं है कि प्रयागराज का इतिहास ब्रिटिश शासन के दौरान और उसके बाद के देश के इतिहास के साथ-साथ चलता रहा है। प्रयागराज ने 1857 के विद्रोह में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

प्रयागराज

प्रयागराज को हिंदुओं का सबसे महत्वपूर्ण तीर्थस्थल भी माना जाता है। परंपरागत रूप से नदियों के संगम को पवित्र स्थान माना जाता है, लेकिन संगम में संगम का महत्व सबसे पवित्र है क्योंकि यहाँ पवित्र गंगा, यमुना और पौराणिक सरस्वती मिलकर एक हो जाती हैं। इसी ज़िले में महाकुम्भ का भी आयोजन किया जाता है। इस संगम की नगरी में लगने वाले कुम्भ में लाखों की तादाद में श्रद्धालु आते हैं।

अंडरवर्ल्ड (Underworld)

इसी ज़िले को संस्कृति और विरासत में पवित्र संगम के साथ आज एक और शब्द अंडरवर्ल्ड (Underworld) जोकि अपराध जगत से जुड़ा है बार बार जुड़ता देखा जा रहा है। अपराध जगत के छोटा राजन गैंग के कई सदस्य और शूटर इसी पृष्ठभूमि से हैं। जिनमे अंडरवर्ल्ड के छोटा राजन गैंग का शूटर राजेश यादव, निहाल उर्फ़ बच्चा पासी, अंसार अहमद, अतीक अहमद एवं अन्य जिन पर अपहरण, हत्या का प्रयास, लूट, डकैती, रंगदारी के कई मुकदमे पंजीकृत हैं।

Ateeq and Ashraf

ateeq and ashraf

Nihal urf Bachha Pasi

nihal urf bachha paasi

Rajesh Yadav shooter

rajesh yadav shooter

राजेश अंडरव‌र्ल्ड डॉन छोटा राजन का खास

सूबे के मुख्यमंत्री के आदेशानुसार बड़ी संख्या में इस ज़िले में मौजूद माफिया अतीक अहमद की कई सम्पत्तियों पर बुलडोज़र चला। झूंसी के हवेलिया स्थित राजेश यादव उर्फ मामा की बिल्डंग अक्टूबर 2020 को ढहा दी गई। साधारण परिवार में जन्में राजेश के कदम अपराध की दुनिया में जा पहुंचे। एक दिन ऐसा भी आया कि राजेश अंडरव‌र्ल्ड डॉन छोटा राजन का खास बन गया। छोटा राजन का सिर पर हाथ पड़ा तो वह अपराध जगत की चोटी पर जा बैठा। धीरे-धीरे राजेश छोटा राजन का शार्प शूटर बन गया। वह छोटा राजन के इशारे पर खून बहाने लगा।

 

दौलत के लिए हत्या से लेकर लूट व फिरौती और रंगदारी

खौफ बढ़ा तो वह दौलत के लिए हत्या से लेकर लूट व फिरौती और रंगदारी तक वसूल करने लगा। पैसे आए तो उसने बिल्डिंग खड़ी करने के साथ प्रॉपर्टी बनाता चला गया। जितनी तेजी से उसकी प्रॉपर्टी व बैंक बैलेंस बढ़े उतनी ही रफ्तार से राजेश के गुनाहों की किताब भी भरती चली गई। राजेश के खिलाफ जिले के विभिन्न थानों में कुल 22 मुकदमें दर्ज हैं। पीडीए अफसरों के मुताबिक इस बिल्डिंग का नक्शा पास नहीं था। जांच में यह बात साबित होने के बाद इमारत को ध्वस्त करने की प्रक्रिया शुरू हुई।

 

Underworld Don Chhota Rajan

underworld don chhota rajan

छोटा राजन गैंग के शूटर राजेश यादव का ड्राइवर

हालांकि उत्तर प्रदेश में 2017 के बाद से योगी सरकार के डर से प्रदेश भर के अपराधी मार गिराए गए या फिर गायब हो गए। जिन पर आज भी कई मुकदमे दर्ज हैं। प्रयागराज के अपराध जगत के अन्वेषण के दौरान एक अपराधी जिसका नाम अफसर जमील खुलकर सामने आया जोकि अंडरवर्ल्ड के छोटा राजन गैंग के शूटर राजेश यादव का ड्राइवर रहा है।

Afsar Jameel

afsar jameel

न्यायालय द्वारा गैर जमानती वारंट के साथ 82 धारा की कार्यवाही

2004 में एक चर्चित डॉक्टर के अपहरण में कई अभियुक्त पर पुलिस द्वारा आरोप पत्र न्यायालय में लगाया गया। जिनमे श्लोक पांडेय जिसको वाराणसी की पुलिस ने एक मुठभेड़ में मार गिराया। अंडरवर्ल्ड डॉन छोटा राजन का शूटर राजेश यादव, पुर्री, अंसार अहमद, अफसर जमील एवं अन्य शामिल है। अफसर जमील जोकि 2005 में ज़मानत के बाद से लगातार फ़रार चल रहा है। जिस पर न्यायालय द्वारा गैर जमानती वारंट के साथ 82 धारा की कार्यवाही की जा चुकी है।

भाई अशरफ जमील, अज़हर जमील और इसकी एक बहन नुसरत जमील ने मिलकर इसको देश छोड़ कर भागने में मदद की

हमारे चैनल ने लगातार फरार चल रहे इसी अपराधी अफसर जमील के बारे में गहनता से पड़ताल की तो पता चला कि इस पर पूर्व माफिया अतीक का भी हाथ रहा है। जोकि इस समय यह देश छोड़ कर भाग गया है। जिसमे इसके भाई अशरफ जमील, अज़हर जमील और इसकी एक बहन नुसरत जमील ने मिलकर इसको देश छोड़ कर भागने में मदद की है। आज भी यह अपराधी अफसर जमील इनके संपर्क में है। भारतीय पासपोर्ट में अपना नाम सय्यद अफसर जमील बताकर देश के बाहर रह रहा है। हैरत की बात तो यह है कि यह अक्सर भारत आ जा रहा है और प्रदेश कि पुलिस को इसकी जानकारी ही नहीं है।

प्रदेश में और भी कई अपराधों में जुड़े होने का अंदेशा

जिससे यह आशंका और बढ़ जाती है कि प्रदेश में और भी कई अपराधों में जुड़े होने साथ ही अंडरवर्ल्ड (Underworld) से भी जुड़े होने का अंदेशा बढ़ जाता है। लगातार न्यायालय और प्रदेश की पुलिस की आंखों में धूल झोंक कर इंडियन पासपोर्ट पर आज भी दुबई से भारत आ जा रहा है।

प्रयागराज की ऐतिहासिक और संगम जैसे पवित्र स्थल को कलंकित करने वाले अपराधी अपने घिनौने कृत्य से पीछे नहीं हट रहे हैं। प्रदेश की पुलिस अगर आज इन अपराधियों पर अगर गहनता से जांच करे तो प्रयागराज की संस्कृति और विरासत को अंडरवर्ल्ड से जुदा किया जा सकता है। प्रदेश के मुखिया योगी आदित्यनाथ को जनता अपराध नियंत्रण में काफी सहज मान रही है।

Also Read: Vacate Asra Residence In Three Days, In any other case Motion Will Be Taken – Lucknow Information

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *