LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

Defend Tyre From Bursting In Summer season: गर्मी में करने जा रहे लंबा सफर? गाड़ी पर करें बस 200 रुपये खर्च, जान-माल की मिलेगी फुल गारंटी


नई दिल्ली. इस बार गर्मियों के मौसम में पारा काफी हाई है. कई शहरों में तापमान 45-46 डिग्री के ऊपर पहुंच चुका है. ऐसे में बाइक चलाने वालों के साथ-साथ कार चलाने वाले भी गर्मी से परेशान हैं. वहीं इस मौसम में गर्मी के वजह से गाड़ियों के टायर फटने के भी कई मामले सामने आने लगते हैं. इस मौसम में टायर के अंदर की हवा फैलने लगती है जिससे टायर में ब्लास्ट हो जाता है. अगर आप इन मौसम में गाड़ी लेकर कहीं लॉन्ग ड्राइव पर निकलने वाले हैं तो फिर आपको ज्यादा सावधान रहने की जरूरत हैं. आपको अपनी गाड़ी में बस 200 रुपये खर्च करने हैं और इस मौसम में आपकी गाड़ी का टायर पूरी तरह सुरक्षित हो जाएगा.

आमतौर पर जब आप सड़क किनारे गाड़ी रिपेयर करवाने जाते हैं तो टायर में नार्मल एयर भर दिया जाता है. यह और सभी मौसम में अच्छी तरह काम करता है लेकिन नॉर्मल एयर भरा हुआ टायर अधिक गर्मी के कारण फट सकता है. कई बार आपने देखा होगा कि खड़ी गाड़ी का टायर भी फट जाता है. यह इसलिए होता है क्योंकि वातावरण में गर्मी के चलते टायर के अंदर की नॉर्मल हवा फैलने लगती है. अधिक गर्म मौसम में टायर में हवा के फैलने से ब्लास्ट भी हो जाता है.

200 रुपये के खर्च में गाड़ी को बनाए सेफ
आपको बता दें कि आप महज 200 रुपये खर्च करके अपनी गाड़ी के टायरों को सुरक्षित रख सकते हैं. आपको सिर्फ ये करना है कि आपको अपनी गाड़ी के टायरों में नॉर्मल हवा की जगह नाइट्रोजन गैस डलवानी है. नाइट्रोजन टायर के लिए अच्छा होता है क्योंकि ये गर्मी के कारण फैलता नहीं है और इसके टायर की लाइफ भी बढ़ जाती है.

नाइट्रोजन में कितना होगा खर्च
टायर में नाइट्रोजन डलवाने का खर्च नॉर्मल टायर से थोड़ा अधिक होता है. कार के चारों टायर में नाइट्रोजन डलवाने का खर्च 200 रुपये के आस-पास आता है, जबकि बाइक या स्कूटर के टायर में 80-100 रुपये का खर्च होता है. अगर आप पहले से नाइट्रोजन डलवा रहे हैं और केवल टॉप-अप करना चाहते हैं तो 40-50 रुपये ही खर्च होंगे.

क्या एयर के साथ मिक्स कर सकते हैं नाइट्रोजन?
एयर के साथ नाइट्रोजन को मिक्स नहीं करवाना चाहिए. अगर गाड़ी के टायर में पहले से एयर है तो उसमें नाइट्रोजन न डलवाएं. ऐसा करने से आपको नाइट्रोजन का कोई फायदा नहीं मिलेगा. नाइट्रोजन डलवाने से पहले टायर में से एयर को पूरी तरह निकाल देना चाहिए. इसके बाद टायर में सिर्फ नाइट्रोजन भरा जा सकता है. नाइट्रोजन की सबसे बड़ी खासियत है कि ये गर्मी में भी ठंडा रहता है और इससे टायर हल्के रहते हैं जिसके चलते माइलेज भी अच्छी मिलती है.

Tags: Auto Information, Automobile Bike Information

FIRST PUBLISHED : Might 28, 2024, 14:36 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *