LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

Electrical Automotive Battery Substitute Price, Lifespan and Guarantee: कितने साल चलती है कार की बैटरी, अगर खराब हो जाए तो बदलवाने में कितना होगा खर्च, क्या सही है खरीदना, जानिए


नई दिल्ली. इन दिनों देश में इलेक्ट्रिक वाहनों की खूब डिमांड है. सड़कों पर पेट्रोल और डीजल के साथ इलेक्ट्रिक गाड़ियों की संख्या बढ़ रही है. लोग चलाने में कम खर्च और डिस्काउंट के चलते इलेक्ट्रिक कार खरीद रहे हैं. वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जो पर्यावरण संरक्षण को ध्यान में रख कर इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने का फैसला ले रहे हैं. इलेक्ट्रिक कार चलाकर आप हर साल हजारों रुपये की बचत कर सकते हैं. इसमें पेट्रोल का खर्च नहीं लगता और चार्ज करने का खर्च भी बहुत कम होता है. लेकिन कुछ ऐसी बातें हैं जो इलेक्ट्रिक कार खरीदने की सोचने वाले हर व्यक्ति के मन में आते हैं.

इलेक्ट्रिक कार में सबसे बड़ा खर्च उसकी बैटरी में छुपा होता है. जी हां, एक इलेक्ट्रिक कार में सबसे महंगा पार्ट उसकी बैटरी होती है. कार की बैटरी ख़राब हो जाए तो उसे बदलवाना महंगा होता है. यानी एक ओर तो इलेक्ट्रिक कार की महंगी कीमत और यदि बैटरी खराब हो जाए तो उसे बदलवाने का खर्च. इन खर्चों को जानकर कई लोग इलेक्ट्रिक कारों से दूरी भी बना रहे हैं. हालांकि, एक इलेक्ट्रिक कार की बैटरी को बदलवाने में कितना खर्च होता है, आपको यह भी जरूर जानना चाहिए.

कार की बैटरी के खराब होने की वजह
कार की बैटरी का खराब होना एक सामान्य प्रक्रिया है. समय के साथ बैटरी में चार्ज या एनर्जी को स्टोर करने की क्षमता कम होने लगती है जिससे बैटरी का बैकअप कम हो जाता है. एक समय ऐसा आता है कि इलेक्ट्रिक कार की रेंज बहुत कम हो जाती है और कंपनी द्वारा क्लेम की गई रेंज से फर्क दिखने लगता है. बैटरी डिग्रेडेशन के वजह से ओनर को भारी-भरकम खर्च उठाना पड़ता है.

कितने साल चलती है बैटरी
इलेक्ट्रिक कार की बैटरी का अच्छा खासा लाइफ साइकिल होता है. एक सामान्य इलेक्ट्रिक कार की बैटरी करीब-करीब 8-10 साल तक चल सकती है. इस दौरान बैटरी पूरी तरह खराब नहीं होगी, बल्कि उसकी रेंज कम हो जाएगी.कंपनियां इलेक्ट्रिक कार की बैटरी पर 7-8 साल की वारंटी देती हैं. यह कंपनी के मुताबिक कम या ज्यादा भी हो सकता है. इलेक्ट्रिक कारों में आमतौर पर लंबी चलने वाली बैटरी दी जाती है ताकि रजिस्ट्रेशन ख़त्म होने तक कार ओनर को बैटरी बदलवाने की जरूरत न पड़े.

कितना है बैटरी को बदलने का खर्च
इलेक्ट्रिक कार की बैटरी की कीमत कार की कुल कीमत का 60-65% हो सकता है. यानी अगर इलेक्ट्रिक कार की कीमत 10 लाख रुपये है तो उसकी बैटरी की कीमत 6 लाख रुपये के आस-पास होगी. देश में सबसे अधिक बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार टाटा नेक्सॉन ईवी की कीमत 14.49 लाख रुपये से शुरू होती है. वहीं इसकी नई बैटरी की कीमत 7 लाख रुपये है.

Tags: Auto Information, Electrical Automotive, Electrical Automobiles

FIRST PUBLISHED : Could 22, 2024, 15:26 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *