LatestNewsPoliticsTOP STORIESUttar Pradeshराजनीति

Time of Sarnath’s gentle and sound present modified | सारनाथ के लाइट एंड साउंड शो का समय बदला: गर्मी के चलते पर्यटन विभाग ने लिया फैसला,गौतम बुद्ध का जीवन पर केंद्रित रहता है शो – Varanasi Information


वाराणसी के सारनाथ में लाइट एंड साउंड शो के समय में परिवर्तन किया गया है।‌ पर्यटन विभाग द्वारा यह निर्णय बढ़ती गर्मी को देखते हुए लिया गया है। पहले‌ आधे घंटे का होने वाला लाइट एंड साउंड शो 6:30 शुरू होकर 7 बजे खत्म होता था। अब यह शाम सात बजे शुरू होकर

.

सारनाथ के लाइट एंड साउंड शो का समय बदला गया हैं।

पर्यटकों ने किया था समय बढ़ाने का‌ निवेदन

उपनिदेशक पर्यटन आरके रावत ने बताया कि गर्मी के चलते बहुत से पर्यटक काफी समय तक शाम को सारनाथ पर्यटन क्षेत्र का भ्रमण नहीं कर पाते थे उनका कहना था कि यहां होने वाली लाइट एंड साउंड शो के समय को परिवर्तित किया जाए जिससे उन्हें और समय मिले और वह अच्छे से लाइट एंड साउंड को देख सके। उन्होंने बताया कि पुरातात्विक खंडहर परिसर में चलने वाले भगवान बुद्ध के जीवन वृत्तांत पर आधारित लाइट एंड साउंड शो में पर्यटकों को आधा घंटे पहले प्रवेश दिया जाएगा।

गौतम बुद्ध का जीवन पर केंद्रित रहता है लाइट एंड साउंड शो

लाइट एंड साउंड शो ऐतिहासिक धमेक स्तूप पर सूरज ढलते ही बुद्ध के जीवन की छवियों से जगमगा उठता है। इस पूरे परिसर को जीवंत बनाने के लिए अमिताभ बच्चन की आवाज का उपयोग किया जाता है। कार्यक्रम वाराणसी शहर के एक संक्षिप्त अवलोकन के साथ शुरू होता है, गौतम बुद्ध के जीवन पर केंद्रित है, और पौराणिक सारनाथ के महत्व की पुनर्कथन के साथ समाप्त होता है।

शो गौतम बुद्ध का जीवन पर केंद्रित रहता है‌।

शो गौतम बुद्ध का जीवन पर केंद्रित रहता है‌।

शो को देखने के लिए जाने से पहले इन बातों का रखें ध्यान…

• लाइट एंड साउंड शो को देखने के लिए 1-2 घंटे पहले सारनाथ पहुंच जाए।

• शो शुरू होने से 30 मिनट पहले प्रवेश की अनुमति है।

• 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए टिकट की आवश्यकता नहीं है।

• बुकिंग की तारीख पुनर्निर्धारित नहीं की जाती हैं।

• लाइट एंड साउंड शो का ऑन-कॉल बुकिंग सुविधा उपलब्ध नहीं है।

• शो तभी आगे बढ़ेगा जब कम से कम 10 लोग मौजूद होंगे।

• यदि उपस्थिति इस सीमा से कम हो जाती है, तो शो रद्द कर दिया जाएगा, और आपके संबंधित बैंक खाते में लगा पैसा वापस हो जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *