LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

कब लॉन्‍च होगा ‘माइलेज की महारानी’ का CNG वर्जन? कीमत और फीचर्स को लेकर अब हुआ यह खुलासा



हाइलाइट्स

न्‍यू मारूति स्विफ्ट का सीएनजी वर्जन आ सकता है जल्‍द. सीएनजी वर्जन की कीमत पेट्रोल वेरिएंट से होगी ज्‍यादा. कंपनी ने 9 मई को ही लॉन्‍च की थी मारूति स्विफ्ट 2024.

नई दिल्‍ली. मारुति सुजुकी ने 9 मई को अपनी मशहूर कार Maruti Swift के नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल (Maruti Suzuki Swift 2024) को लॉन्च किया था. नई स्विफ्ट के इंटीरियर और एक्‍सटीरियर में कंपनी ने कई बदलाव किए हैं. साथ ही न्‍यू स्विफ्ट में बिल्कुल नया Z-सीरीज, 1.2-लीटर, तीन-सिलेंडर, नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन दिया गया है. कंपनी का दावा है कि नई स्विफ्ट ने MT वेरिएंट 24.8 kmpl और AMT 25.75 kmpl की माइलेज देगी. नया इंजन 82 hp की पावर और 112 nm का टॉर्क देता है. स्विफ्ट के अपडेटेड पेट्रोल वर्जन के लॉन्‍च होते ही अब लोग यह जानने को उत्‍सुक है कि इसका CNG वर्जन कंपनी बाजार में कब उतारेगी.

हालांकि, मारूति-सुजुकी ने अभी आधिकारिक तौर पर अभी न्‍यू स्विफ्ट के सीएनजी वर्जन को लेकर कोई घोषणा नहीं की है. लेकिन, ऑटो इंडस्‍ट्री के जानकारों का कहना है कि न्‍यू स्विफ्ट सीएनजी आने वाले कुछ ही महीनों में बाजार में आ जाएगी. इसकी प्रतिद्वंदी कारों की बात करें तो हुंडई की ग्रैंड i10 Nios और टाटा टियागो दोनों ही CNG ऑप्शन्स के साथ मौजूद है.

ये भी पढ़ें-भट्ठी की तरह तपती कार भी मिनटों में हो जाएगी ठंडी, बस कुछ देर के लिए दबा दें यह बटन और देखें जादू

मिल सकता है केवल मैनुअल ट्रांसमिशन
ऑटोकार की रिपोर्ट के मुताबिक, मारुति सुजुकी के एरेना शोरूम में बेची जाने वाली कारों की तरह, स्विफ्ट को भी जल्द ही सीएनजी ऑप्शन में पेश किया जाएगा. नए इंजन के साथ लॉन्‍च होने वाली यह कंपनी की पहली सीएनजी कार होगी. पेट्रोल इंजन के मुकाबले सीएनजी इंजन के पावरट्रेन की पावर थोड़ी कम हो सकती है. नए इंजन के पावर और टॉर्क आउटपुट में बदलाव देखने को मिल सकता है. स्विफ्ट के सीएनजी वेरिएंट में केवल मैनुअल ट्रांसमिशन मिलने की संभावना है.

कितनी होगी कीमत
नई स्विफ्ट की एक्स शोरूम कीमत 6.49 लाख रुपये से 9.64 लाख रुपये (Maruti 4th technology Swift Value) है. बाजार जानकारों का कहना है कि सीएनजी वेरिएंट की कीमत, पेट्रोल वेरिएंट की तुलना में 90,00-95,000 रुपये ज्‍यादा हो सकती है. नई स्विफ्ट (पेट्रोल वेरिएंट) मैनुअल बॉक्स के साथ एक लीटर में करीब 24.80kpl का माइलेज दे सकती है. दूसरी ओर कंपनी का दावा है कि ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन में ये कार 25.75kpl का माइलेज देगी. उम्‍मीद की जा रही है कि आने वाली Swift CNG का माइलेज एक किलोग्राम गैस में 32 किलोमीटर तक हो सकता है.

New Swift की ये हैं खासियतें
न्‍यू स्विफ्ट 2024 को सजाने-संवारने में कंपनी ने कोई कसर नहीं छोड़ी है. नई स्विफ़्ट में कई बड़े बदलाव किए गए हैं. एक्सटीरियर और इंटीरियर को बेहतर किया गया है और साथ ही इंजन मैकेनिज़्म को भी बदला गया है. नई स्विफ्ट के सभी वेरिएंट में छह एयरबैग, ESP, हिल होल्ड कंट्रोल और थ्री-पॉइंट सीटबेल्ट स्टैन्डर्ड मिलते हैं. नई स्विफ्ट नौ कलर ऑप्शन्स- सिज़लिंग रेड, पर्ल आर्कटिक व्हाइट, मैग्मा ग्रे और स्प्लेंडिड सिल्वर के साथ उपलब्ध है. नई मारुति सुजुकी स्विफ्ट पांच वेरिएंट- LXi, VXi, ZXi, ZXi प्लस और ZXI प्लस DT में उपलब्ध है.नई स्विफ्ट पुराने मॉडल की तुलना में 15 मिमी लंबी और 30 मिमी ऊंची है. व्हीलबेस 2,450 मिमी ही है.

Tags: Auto Information, Cng automobile, Maruti Suzuki

FIRST PUBLISHED : Could 18, 2024, 17:36 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *