LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

भारतीय कंपनी का तगड़ा प्‍लान! 3 साल में लांच करेगी 23 कार, इसमें 6 तो एसयूवी होंगी, खर्च होंगे 37000 करोड़



हाइलाइट्स

3 साल के भीतर 37 हजार करोड़ का निवेश करेगी महिंद्रा. आधे से ज्‍यादा हिस्‍सा नए मॉडल डेवलप करने में खर्च होगा. कंपनी इस दौरान 23 कारें लांच करने की तैयारी में है.

नई दिल्‍ली. देश में कारों की बढ़ती बिक्री को देखकर ऑटो कंपनियां उत्‍साहित हैं. देसी कंपनी महिंद्रा ने तो अगले 3 साल का धांसू प्‍लान ही बना डाला है. कंपनी ने कहा है कि वह 3 साल के भीतर 37 हजार करोड़ से ज्‍यादा की रकम निवेश करेगी. इसका आधे से ज्‍यादा हिस्‍सा नए मॉडल डेवलप करने में खर्च होगा. कंपनी इस दौरान 23 कारें लांच करने की तैयारी में है. इतना ही नहीं इसमें से 6 तो सिर्फ एसयूवी सेग्‍मेंट की होंगी.

महिंद्रा समूह के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) अनीश शाह ने बृहस्पतिवार को कहा कि समूह की अगले तीन साल में 37,000 करोड़ रुपये का निवेश करने की योजना है, जिसका बड़ा हिस्सा वाहन खंड को जाएगा. कंपनी की योजना वर्ष 2030 तक पारंपरिक इंजन आईसीई वाले नौ एसयूवी, सात इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) और सात हल्के वाणिज्यिक वाहन पेश करने की है.

ये भी पढ़ें – जरा सी चूक और रिजेक्‍ट हो जाएगा कार इंश्‍योरेंस क्‍लेम, 5 बांतें गांठ बांध लें तो कभी नहीं चूकेंगे आप, मिलेगी पाई-पाई

एसयूवी के 6 नए मॉडल
कंपनी ने कहा, इस दौरान पेश किए जाने वाले 9 आईसीई एसयूवी में से छह एकदम नए मॉडल होंगे जबकि तीन मौजूदा मॉडल के उन्नत संस्करण होंगे. शाह ने महिंद्रा एंड महिंद्रा के तिमाही नतीजों पर चर्चा के दौरान कहा, ‘अगले तीन वर्षों में हम 37,000 करोड़ रुपये की नकदी लगाने पर विचार कर रहे हैं. इसका एक बड़ा हिस्सा वाहन खंड को जा रहा है.’

2 साल में 27 हजार करोड़ लगाएगी
कंपनी ने वित्त वर्ष 2024-25 और 2026-27 के बीच वाहन खंड के लिए 27,000 करोड़ रुपये चिह्नित कर रखे हैं. कंपनी नए मॉडल पेश करने के साथ-साथ मौजूदा मॉडलों के उन्नत संस्करण लाने पर आईसीई खंड में 14,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी. शाह ने कहा कि ईवी यानी इलेक्ट्रिक वाहन खंड में भी कंपनी 12,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी.

किसी से पैसे मांगने की जरूरत नहीं
कंपनी के इस निवेश के लिए पैसों का इंतजाम कहां से होगा, इस सवाल के जवाब में शाह ने कहा कि कंपनी को बाहर से धन की जरूरत नहीं पड़ेगी और वाहन कारोबार खुद ही नकदी जुटा लेगा. इसके अलावा, कंपनी कृषि और सेवा कारोबार में भी 5,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी. महिंद्रा एंड महिंद्रा के कार्यकारी निदेशक और सीईओ (वाहन एवं कृषि उपकरण) राजेश जेजुरिकर ने कहा कि कंपनी की योजना अगले साल के अंत तक अपनी एसयूवी की विनिर्माण क्षमता को मौजूदा 49,000 इकाई से बढ़ाकर 64,000 इकाई प्रति महीने करने की है.

Tags: Anand mahindra, Auto gross sales, Automotive, Mahindra Thar

FIRST PUBLISHED : Might 16, 2024, 20:33 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *