LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

भट्ठी की तरह तपती कार भी मिनटों में हो जाएगी ठंडी, बस कुछ देर के लिए दबा दें यह बटन और देखें जादू



हाइलाइट्स

एयर रीसर्क्‍यूलेशन बटन गर्मियों में है बहुत काम का. इस ऑन करने से तेजी से ठंडा होता है कार का केबिन. इस मोड में गाड़ी के अंदर मौजूद हवा का ही यूज होता है.

नई दिल्‍ली. देश के कई राज्‍यों में इस समय भयंकर गर्मी पड़ रही है. आजकल लगभग हर गाड़ी में एसी (AC In Automotive) तो होता है, लेकिन समस्‍या यह है कि जब गाड़ी धूप में बहुत देर खड़ी रहती है तो यह बुरी तरह गर्म हो जाती है. ऐसे कार कार का एसी भी गाड़ी को ठंडा करने में ज्‍यादा वक्‍त लेता है. लेकिन, क्‍या आपको पता है कि अधिकतर गाडियों में एक ऐसा बटन भी होता है, जो कार को तुरंत ठंडा करने में खूब काम आता है. ये बटन है एयर रीसर्क्युलेशन (Air Recirculation). इस बटन को कार के केबिन को तेजी से ठंडा करने के लिए दिया गया होता है.

इस फीचर का इस्तेमाल गर्मियों में तब किया जाता है जब कार के बाहर की हवा ज्यादा गर्म होती है. कार के AC को बाहर की गर्म हवा को खींचकर उसे ठंडा करने में ज्‍यादा मशक्कत करनी पड़ती है. एसी के ब्‍लोवर को फुल स्‍पीड पर चलाने पर भी कार के केबिन को ठंडा होने में ज्‍यादा समय लगता है.

ये भी पढ़ें- ड्राइविंग के दौरान हाथ में रख सकते हैं मोबाइल फोन? क्या कर सकते हैं Google Maps का इस्तेमाल? जानें नया नियम

ऐसे काम करता है एयर रीसर्क्युलेशन
कार में मौजूद एयर रीसर्क्युलेशन बटन को ऑन करने पर, कार का एयर कंडीशनर बाहर की गर्म हवा को नहीं खिंचता, बल्कि एयर कंडिशनर द्वारा केबिन के अंदर डाली जा रही हवा का ही इस्‍तेमाल करता है. इस बटन को दबाने के बाद, कार का एसी केबिन की हवा को खींचता है, उसे ठंडा करके दोबारा केबिन में भेज देता है. यह प्रक्रिया लगातार चलती रहती है. एसी ठंडी हवा को और ज्‍यादा ठंडा करके केबिन में देता है. इससे कार जल्‍दी ठंडी हो जाती है.

ज्‍यादा देर तक चलाना ठीक नहीं
एयर रीसर्क्युलेशन मोड पर एसी को लंबे समय तक चलाना ठीक नहीं है. इसका कारण यह है कि रीसर्क्‍युलेशन मोड गाड़ी के अंदर मौजूद हवा का ही बार-बार इस्‍तेमाल करता है. बाहर की ताज़ी हवा के बिना लंबे समय तक रीसर्क्युलेशन मोड का इस्तेमाल करने से केबिन के अंदर हवा की गुणवत्ता खराब हो सकती है. इसके अलावा इससे हवा में नमी भी बढ़ सकती है. इसलिए एसी के इस फीचर का इस्‍तेमाल केवल कार को जल्‍द ठंडी करने के लिए कुछ वक्‍त तक ही करना चाहिए. सर्दी के मौसम में में कार के केबिन के अंदर शीशे में जमी फॉग को हटाने के लिए रीसर्क्युलेशन बटन का इस्‍तेमाल किया जा सकता है.

Tags: Auto Information, Suggestions and Tips

FIRST PUBLISHED : Might 15, 2024, 17:28 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *