LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

बाइक में पेट्रोल भरवाने का झंझट ही हो आएगा खत्म, 18 जून को आ रही CNG पर चलने वाली मोटरसाइकिल – News18 हिंदी


नई दिल्ली. इन दिनों पेट्रोल की कीमतें काफी बढ़ गई हैं. इससे बाइक चलाने का खर्च बढ़ गया है, तो दूसरी ओर बाइक से होने वाले उत्सर्जन से पर्यावरण को भी काफी नुकसान पहुंच रहा है. लेकिन इन दोनों का समाधान बजाज ने निकाल लिया है. कंपनी अब बहुत जल्द अपनी एक ऐसी बाइक मार्केट में लॉन्च करने जा रही है जिसे चलाने के लिए पेट्रोल की जरूरत ही नहीं पड़ने वाली है. जी हां, इस बाइक में पेट्रोल टैंक तो होगा लेकिन ये बाइक पूरी तरह सीएनजी से भी चल सकेगी.

कंपनी ने हर महीने 20 हजार सीएनजी बाइक्स बेचने का टारगेट रखा है. रिपोर्ट्स के मुताबिक बजाज ऑटो 5-6 सीएनजी बाइक्स लॉन्च करने की तैयारी में है जिनमें तीन मॉडल इस साल के अंत तक और बाकी बचे मॉडल अगले आल की शुरूआत में लॉन्च किए जा सकते हैं. बजाज 18 जून को ये बाइक लाॅन्च करने वाली है. इसकी कीमत 80-85 हजार रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच हो सकती है.

पेट्रोल का खर्च होगा आधा
रिपोर्ट्स की मानें तो पेट्रोल से चलने वाली बाइक्स की तुलना में बजाज की नई CNG बाइक का खर्च आधा हो जाएगा. यानी यह बाइक आपको काफी सस्ती पड़ने वाली है. सीएनजी बाइक पूरी तरह से नए नाम के साथ आएगी और यह मौजूदा मॉडल से पूरी तरह अलग होगी. बजाज की नई CNG बाइक को कई बार टेस्टिग के दौरान स्पॉट किया जा चुका है, लेकिन डिजाइन को लेकर बहुत ज्यादा खुलासा नही हो पाया है.

प्रीमियम सेगमेंट में हो सकती है एंट्री
कंपनी के मुताबिक 70 हजार में आपको एक इलेक्ट्रिक स्कूटर मिल रहा है जोकि किफायती है लेकिन सीएनजी बाइक सस्ती नहीं होगी. यानी सीएनजी बाइक्स एंट्री लेवल सेगमेंट में नहीं आएगी. सीएनजी बाइक में डिस्क ब्रेक, लंबी सीट, अलॉय व्हील्स दिए जा सकते हैं और पूरी तरह से डिजिटल क्लस्टर, सिंगल-चैनल एबीएस को भी शामिल किए जाने की संभावना है.

लॉन्च से पहले ही बाजार में सीएनजी बाइक्स को लेकर माहौल बना हुआ है. कंपनी के मुताबिक भारत में सीएनजी बाइक्स का बाजार काफी बड़ा होने वाला है.

Tags: Auto Information, Bike information

FIRST PUBLISHED : Might 14, 2024, 06:34 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *