LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

मारुति की इस भौकाली हैचबैक के 11,000 आर्डर पेंडिंग, फिर भी खरीदने के लिए लोग लगा रहे लाइन


नई दिल्ली. मारुति की वैगन आर (Maruti Wagon R) हैचबैक कंपनी की लाइनअप में सबसे अधिक बिकने वाली कारों में से है. लोग इसके पेट्रोल और सीएनजी वर्जन दोनों को खूब पसंद करते हैं. पिछले महीने की ही बात करें तो अप्रैल 2024 में कंपनी ने इसकी 17,850 यूनिट्स बेच दी हैं.

वैगन आर की इतनी अधिक डिमांड के चलते ही कंपनी पर इस कार की सप्लाई करने का सबसे अधिक बोझ है. अब जानकारी सामने आई है कि कंपनी के पर वैगन आर के सीएनजी वर्जन की 11,000 यूनिट्स का आर्डर पेंडिंग है. बता दें कि कंपनी हर महीने इसकी 16,000 यूनिट्स डिस्पैच कर रही है.

2.2 लाख कार है बैकलाॅग
एक रिपोर्ट के मुताबिक, मारुति के पास वर्तमान में 2.2 लाख यूनिट का आर्डर बैकलॉग है, जिसमें से 1.1 लाख यूनिट CNG से चलने वाली गाड़ियां हैं. इनमें सबसे ज्यादा अर्टिगा है जिसकी 60,000 यूनिट पेंडिंग हैं. कार निर्माता ने हाल ही में इस एमपीवी की भारी मांग को पूरा करने के लिए अपने मानेसर प्लांट में एक लाख यूनिट तक उत्पादन क्षमता का विस्तार किया है.

वैगन आर सीएनजी स्पेसिफिकेशन
वैगन आर सीएनजी मारुति के 1.0-लीटर K-सीरीज पेट्रोल इंजन के साथ आती है जो सीएनजी मोड में 56bhp की पॉवर और 82Nm का टॉर्क जनरेट करता है. सीएनजी वर्जन में यह कार केवल 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ आती है. इसके पेट्रोल टैंक की क्षमता 28 लीटर है, जबकि सीएनजी टैंक की क्षमता 60 लीटर है. कंपनी वैगन आर सीएनजी में 34.05 किमी प्रति लीटर की माइलेज का दावा करती है.

FIRST PUBLISHED : Might 10, 2024, 14:53 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *