LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

मारुति ब्रेजा सीएनजी अब हो गई और भी सुरक्षित, कंपनी ने दिए दो बड़े सेफ्टी अपडेट, जानिए कितनी है कीमत – News18 हिंदी


नई दिल्ली. मारुति सुजुकी ने अपनी पॉपुलर सब 4-मीटर एसयूवी ब्रेजा को कुछ नए सेफ्टी फीचर अपडेट दिए हैं. मारुति ब्रेजा अपनी श्रेणी की कुछ गाड़ियों में है जिसे कंपनी फैक्टरी फिटेड सीएनजी किट के साथ पेश किया जाता है. हालांकि, ब्रेजा के CNG वर्जन में कुछ फीचर्स का अपडेट कंपनी ने नहीं दिया था. इसके पीछे सेमीकंडक्टर की कमी को कारण बताया गया था, लेकिन अब कंपनी ने नए अपडेट में इस कमी को दूर कर दिया है. अब मारुति ब्रेजा के सभी CNG वैरिएंट्स में ये सेफ्टी फीचर्स स्टैंडर्ड तौर पर उपलब्ध होंगे.

मारुति सुजुकी मौजूदा समय में ब्रेजा सीएनजी को LXI, VXI और ZXI वैरिएंट में पेश कर रही है. तीनों वैरिएंट में कुछ सुरक्षा फीचर्स की कमी थीं, जिन्हें अब शामिल कर लिया गया है. ब्रेजा सीएनजी के तीनों वैरिएंट्स को इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम (ESP) और हिल होल्ड असिस्ट के साथ मानक रूप से उपलब्ध कराया गया है.

बहुत काम के हैं ये सेफ्टी फीचर्स
ईएसपी वाहन को अचानक ब्रेकिंग के दौरान नियंत्रण खोने से रोकता है, जबकि हिल होल्ड असिस्ट यह सुनिश्चित करता है कि वाहन किसी ढलान पर पीछे की ओर न लुढ़के. मारुति ब्रेजा इस सेगमेंट में सबसे ज्यादा फीचर्स वाली गाड़ी नहीं है. हालांकि, यह अभी भी ब्रांड वैल्यू, व्यापक डीलरशिप नेटवर्क और विश्वसनीयता की वजह से इस सेगमेंट में सबसे ज्यादा बिकने वाली गाड़ियों में से एक है.

इंजन और स्पेसिफिकेशंस
मारुति ब्रेजा में 1.5-लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन मिलता है, जो पेट्रोल वर्जन में 102 बीएचपी की पॉवर और 137 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करता है. यही इंजन CNG वर्जन में 87 बीएचपी की पॉवर और 121 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करता है. ब्रेजा का CNG वर्जन केवल 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स ऑप्शन के साथ उपलब्ध है. पेट्रोल वर्जन में 6-मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन दोनों का ऑप्शन मिलता है.

मारुति ब्रेजा का अपडेटेड वर्जन बिना किसी बदलाव के बाजार में लॉन्च हो गया है. मारुति ब्रेजा सीएनजी की कीमत 9.29 लाख रुपये, एक्स-शोरूम से शुरू होती है.

Tags: Auto Information, Maruti Suzuki

FIRST PUBLISHED : Might 9, 2024, 10:09 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *