LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

कार एसी की फैन स्पीड बढ़ाने से कम हो जाएगा माइलेज? क्या आप भी हैं कन्फ्यूज? जानिए क्या है सच्चाई – News18 हिंदी


Automotive AC Fan Velocity: गर्मियों के आते ही कार में एसी का इस्तेमाल बढ़ जाता है. कार में एसी चलाने से गर्मी में राहत तो मिलती है और लंबा सफर भी आसान हो जाता है. हालांकि, कई लोग इस बात से हमेशा परेशान रहते हैं कि यदि ज्यादा देर तक एसी चलाया तो कार का माइलेज कम हो जाएगा और पेट्रोल का खर्च बढ़ जाएगा. कार चलाने वालों की ये चिंता अक्सर गर्मियों में बढ़ जाती है. वहीं कई लोगों इस बात को लेकर भी परेशान रहते हैं कि यदि एसी का फैन स्पीड बढ़ा दिया तो कार ज्यादा तेल फूंकने लगेगी.

बता दें कि फैन स्पीड को बढ़ाने से माइलेज कम होने की सच्चाई ज्यादातर लोगों को पता नहीं होती. ऐसे में वह कार के अंदर एसी चलाने से बचते हैं और कई तो फैन स्पीड को भी कम रखकर गर्मी सहते रहते हैं. तो चलिए आज आपको बताते हैं कि कार एसी के फैन स्पीड को बढ़ाने से क्या वाकई में माइलेज कम हो जाती है…

क्या AC चलाने से माइलेज पर पड़ता है असर?
कार का एयर कंडीशन सिस्टम इंजन से जुड़ा होता है जो चलने के लिए इंजन से पॉवर लेता है. इसके चलते इंजन पर एसी को चलाने का लोड बढ़ जाता है. इंजन ज्यादा पॉवर जनरेट करने के लिए ज्यादा फ्यूल जलाने लगता है और यही वजह ही कि एसी ऑन करने से माइलेज कम हो जाती है. हालांकि, एसी यदि कुछ देर के लिए चलाया जाए तो इसका माइलेज पर ज्यादा असर नहीं पड़ता. एक बार केबिन ठंडा होने के बाद आप एसी को बंद कर सकते हैं या एयर रिसर्कुलेशन ऑन कर सकते हैं जिससे इंजन पर लोड कम हो जाता है. लेकिन इसी के साथ ये सवाल भी खड़ा होता है कि क्या फैन-स्पीड बढ़ाने पर कार का माइलेज बढ़ेगा या नहीं?

क्या फैन स्पीड बढ़ाने से कम होता है माइलेज?
एसी का इलेक्ट्रिकल सिस्टम कार के इंजन से कनेक्ट होता है. एसी ऑन करते ही यह इंजन से पॉवर लेने लगता है. हालांकि, कार के एसी को एक निश्चित रेंज तक ही पॉवर की जरूरत होती है. इस पॉवर से एसी से सभी कंपोनेंट जैसे की बटन, स्विच, फैन और रेगुलेटर काम करते हैं. यानी अगर आप एसी की फैन स्पीड को कम या ज्यादा करेंगे तो इसका पॉवर के खपत पर कोई असर नहीं पड़ेगा और माइलेज में भी कोई बदलाव नहीं होगा. कार में एसी या हीटर को ऑन करने से इंजन पर एक्स्ट्रा लोड पड़ता है जिससे माइलेज कम होती है, लेकिन इसका फैन के स्पीड से कोई संबंध नहीं है.

Tags: Auto Information, Automobiles

FIRST PUBLISHED : April 29, 2024, 11:57 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *