LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

1 किलोमीटर चलने में खाती है सवा दो रुपये का ईंधन, स्‍टाइल, पिक-अप सब टनाटन, इन 5 CNG कारों पर देश लट्टू



हाइलाइट्स

मारूति सुजुकी की सीएनजी कारों की माइलेज है सबसे ज्‍यादा. टाटा पंच के सीएनजी वैरिएंट का ईंधन खर्च भी है काफी कम. मारूति की वैगनआर सबसे पसंदीदा सीएनजी कार है.

नई दिल्‍ली. आजकल हर कंपनी पेट्रोल और डीजल के साथ ही सीएनजी गाडियां भी बनाती हैं. सीएनजी से गाड़ी चलाना कम खर्चीला है. एक तो सीएनजी पेट्रोल से सस्‍ती है, दूसरा सीएनजी वैरिएंट माइलेज भी ज्‍यादा देता है. यही कारण है कि सीएनजी गाडियों का अच्‍छा-खासा क्रेज अब है. आज हम आपको ऐसी ही 5 सीएनजी कारों के बारे में बता रहे हैं, जो माइलेज की ‘बादशाह’ हैं. माइलेज के साथ ही ये स्‍टाइल, कंफर्ट और फीचर्स में भी किसी से कम नहीं हैं.

माइलेज के मामले में मारुति सुजुकी वैगनआर (Maruti Suzuki WagonR CNG) का कोई मुकाबला नहीं है. वैगनआर का सीएनजी वेरिएंट्स की माइलेज 34.05 किलोमीटर प्रति किलोग्राम सीएनजी की है. इसका मतलब है कि इस गाड़ी ईंधन खर्च केवल 2 रुपये प्रति किलोमीटर ही है. मारुति सुज़ुकी वैगनआर सीएनजी की नई दिल्‍ली में एक्‍स-शोरूम कीमत 6.44 लाख रुपये (Maruti Suzuki WagonR CNG Worth) से शुरू होती है. इसका vxi 1.0 सीएनजी वेरिएंट 6.89 लाख रुपये में उपलब्ध है.

ये भी पढ़ें- गर्मी में कराएं फ्री AC सर्विस, ये कार कंपनी दे रही है ग्राहकों को मौका, मिलेंगे ये फायदे भी

टाटा पंच सीएनजी
टाटा पंच के सीएनजी वेरिएंट्स की माइलेज 26.99 किलोमीटर प्रति किलोग्राम की है. टाटा पंच का साइज एक हैचबैक कार जितना है, लेकिन इसका लुक और डिजाइन किसी एसयूवी से कम नहीं है.टाटा पंच में मजबूत बिल्ड क्वलिटी के साथ 15 से ज्यादा सेफ्टी फीचर्स मिल जाते हैं. यह मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ उपलब्ध है. इसकी कीमत ₹6,12,900-₹8,74,900 रुपये (Tata Punch CNG Worth) है.

मारुति सुजुकी ऑल्टो के10 सीएनजी
भारतीय बाजार की सबसे किफायती सीएनजी कारों में से एक मारुति सुजुकी ऑल्टो के10 सीएनजी (Maruti Suzuki Alto K10 CNG) भी शामिल है. इसकी माइलेज 33.85 किलोमीटर प्रति किलोग्राम की है. ऑल-न्यू ऑल्टो K10 VXi S-CNG में लीकप्रूफ़ डिज़ाइन के साथ फ़ैक्ट्री-फ़िटेड S-CNG किट है.ऑल्टो K10 चार वेरिएंट्स में उपलब्ध है, जिनमें Std, LXi, VXi और VXi+ शामिल हैं. सीएनजी वर्जन VXi मॉडल के साथ खरीद सकते हैं.इसमें 5-स्पीड मैनुअल और 5-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प मिलता है. मारुति सुजुकी ऑल्टो के10 सीएनजी कीमत ₹570500- ₹596000 (Maruti Suzuki Alto K10 CNG Worth) है.

मारुति सुजुकी स्विफ्ट CNG
मारुति सुजुकी स्विफ्ट के सीएनजी वेरिएंट्स की माइलेज 30.9 किलोमीटर प्रति किलोग्राम की है. यह दो वेरिएंट में उपलब्‍ध है. SWIFT VXI CNG एक्‍स-शोरूम कीमत (दिल्‍ली) ₹805000 (Maruti Suzuki Swift CNG Worth) तो SWIFT ZXI CNG का रेट 883000 है. लुक्स के मामले में पेट्रोल और सीएनजी से चलने वाले स्विफ्ट मॉडल में बिल्कुल भी अंतर नहीं है. मारुति सुजुकी स्विफ्ट सीएनजी दो वेरिएंट में उपलब्ध है.नई मारुति सुजुकी स्विफ्ट सीएनजी में 1.2-लीटर डुअल जेट इंजन मिलता है. यह मैनुअल गियरबॉक्स की मदद से 76 बीएचपी और 98.5 एनएम का टॉर्क पैदा करता है.

मारुति सुजुकी डिजायर CNG
मारुति सुजुकी डिजायर सेडान के सीएनजी वेरिएंट्स की माइलेज 31.12 किलोमीटर प्रति किलोग्राम है. मारुति सुजुकी डिजायर सेडान इंडिया में बेहद पॉपुलर है. Maruti Suzuki Dzire S-CNG को दो वेरिएंट्स – VXI और ZXI में उपलब्ध है.इस टॉप सेलिंग सेडान में 1197cc के पेट्रोल इंजन के साथ ही फैक्ट्री फिटेड सीएनजी किट का ऑप्शन बायर्स के लिए उपलब्ध है. मैनुअल के साथ ही ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन ऑप्शन में भी इसे खरीदा जा सकता है. DZIRE VXI CNG की एक्‍स शोरूम कीमत 844250 और DZIRE ZXI CNG का रेट 912250 रुपये है.

Tags: Automobile, Cng automotive, Maruti Suzuki, Tata

FIRST PUBLISHED : April 27, 2024, 16:10 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *