LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

गर्मी के मौसम में अपने वाहन को कैसे रखें सुरक्षित? एक्सपर्ट से जानें


गोरखपुरः भीषण गर्मी में कई बार देखने को मिलता है कि सड़क पर चलती गाड़ी, या खड़ी गाड़ी चंद मिनटों आग का गोला बन जाती है. वह धू- धू कर जलने लगती है. ऐसी भीषण गर्मी में इन खतरों से सावधान रहने के लिए कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए. ताकि, ऐसी घटनाओं पर अंकुश लगाया जा सके. पिछले हफ्ते ही शहर के एक युवक को गाड़ी की कुछ कमियां नजरअंदाज करना भारी पड़ गया और उसकी धू-धू कर जल गई. ऐसी घटना किसी के साथ भी हो सकती है.

कई बड़ी कंपनियों में मैकेनिक रहे विक्की और सुल्तान बताते हैं कि गाड़ी की कमियों को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. नहीं तो, कोई भी बड़ा हादसा हो सकता है. जैसे दो पहिया वाहन में चाबी ऑन करने के बाद गाड़ी से पेट्रोल की बदबू आना, गाड़ी खड़ी करते समय पेट्रोल का लीकेज होना. चार पहिया गाड़ी में एक्स्ट्रा प्रेशर हॉर्न और लाइट लगाने से बचें. क्योंकि, इससे शॉर्ट सर्किट के चांस बढ़ते हैं. वहीं, बोनट के नीचे आग लगने पर उसे खोलने का प्रयास न करें. क्योंकि, ऐसा करने पर आग ऑक्सीजन के संपर्क में आ जाएगी जो भयंकर रूप ले लेगी.

बचाव के तरीके
गाड़ी में आग लगने की स्थिति पर या आग लगने से पहले इन चीजों का ध्यान रखना चाहिए. गाड़ी में एयर परफ्यूम ना रखें. साथ ही गाड़ी में हथौड़ी और कैंची अक्सर रहना चाहिए. जब भी आग लगे, तो वहां से दूर हट जाएं. क्योंकि, गाड़ी के मोनोऑक्साइड गैस की चपेट में आने से आपको नुकसान हो सकता है. गाड़ी ऑन करने पर अगर पेट्रोल की महक रही हो, तो उसे तुरंत मैकेनिक से दिखाएं. साथ ही सेंसर वाली गाड़ी अगर सिग्नल दे, तो उसे नजर अंदाज न करें. वहीं, कई बार आग लगने पर सीट बेल्ट जाम हो जाता है. ऐसे में कैंची की मदद से उसे काटकर बाहर आ सकते हैं.

Disclaimer: इस खबर में दी गई जानकारी एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. Native-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *