LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

कहां गई टीवीएस की बिना ‘क्लच’ वाली बाइक? माइलेज में स्प्लेंडर को देती थी मात, बस 41,000 थी कीमत!


नई दिल्ली. टू-व्हीलर इंडस्ट्री की बात हो और टीवीएस (TVS) का नाम ना लिया जाए ये नाइंसाफी होगी. दोपहिया वाहनों की टेक्नोलॉजी को विकसित करने में टीवीएस की अहम भूमिका रही है. टीवीएस देश की पहली कंपनी थी जिसने बिना क्लच वाली बाइक को बाजार में उतारा था. पहले बिना क्लच वाली टेक्नोलॉजी केवल स्कूटरों तक ही सीमित थी, लेकिन टीवीएस ने इस टेक्नोलॉजी को बाइक के साथ भी लॉन्च कर दिया था.

जी हां, हम बात कर रहे हैं ‘टीवीएस जाइव’ (TVS Jive) की जो बिना क्लच वाली देश की पहली बाइक थी. भारत की सड़कों पर बढ़ते ट्रैफिक और बाइक में बार-बार क्लच दबाने और गियर बदलने की झंझट से छुटकारा देने के लिए टीवीएस ने जाइव को लॉन्च किया था. यह बाइक अपने स्मूथ राइड एक्सपीरियंस के लिए खूब पॉपुलर हुई थी.

पहली क्लचलेस इंजन वाली बाइक
कंपनी ने इस बाइक में पहली बार बिना क्लच वाली टीमेटिक इंजन का इस्तेमाल किया था जो कि 110 सीसी क्षमता का अत्याधुनिक इंजन था. यह बाइक रोटरी गियर और ऑटोक्लच से लैस थी. चार गियर स्पीड वाला यह इंजन केवल 7500 आरपीएम 8.4 बीएचपी की पॉवर और 5500 आरपीएम पर 8.3 एनएम का टॉर्क पैदा करता है. ट्रैफिक में बाइक को चलाने में आसानी हो इसलिए बाइक का वजन केवल 100 किलोग्राम रखा गया था. यह बाइक 60 से 65 का माइलेज आसानी से दे देती थी.

मार्केट में बहुत कम बिकी थी जाइव.

कीमत थी बहुत कम
टीवीएस ने इस बाइक को साल 2009 में लॉन्च किया था. यह देश की पहली ऐसी बाइक थी, जिसके सीट के नीचे स्टोरेज बॉक्स दिया था. इस स्टोरेज बॉक्स में पानी की बोतल, छाता जैसी चीजें आसानी से रखी जा सकती थीं. बेहतर खूबियों से भरी टीवीएस जाइव आकर्षक रंगों में केवल 41,000 रुपये की किफायती कीमत पर लॉन्च की गई थी.

क्यों बंद हुई जाइव?
टीवीएस जाइव वाकई में अच्छी बाइक थी, लेकिन अपने समय से आगे की टेक्नोलॉजी होने के कारण यह बाइक लोगों के बीच अपनी जगह नहीं बना पाई. ऐसे लोग जो शुरू से ही क्लच वाली बाइक चलाने के आदि थे उन्हें बिना क्लच वाली बाइक थोड़ी अटपटी लगी. जाइव क्लचलेस बाइक थी लेकिन यह एक स्कूटर के जैसे गियरलेस नहीं थी. कंपनी ने इसमें गियर दिए थे जिन्हें बिना क्लच दबाए चलाने में लोग असहज महसूस करते थे. इस तरह यह बाइक मार्केट में ज्यादा लोकप्रिय नहीं हो पाई और आख़िरकार कंपनी ने इसे 2012 के आस-पास बंद कर दिया था.

Tags: Auto Information, Bike information, TVS

FIRST PUBLISHED : April 22, 2024, 16:12 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *