LatestLucknowTOP STORIESऑटोमोबाइल

How to keep cool under the sun, these 4 tips will be useful

हाइलाइट्स (How to keep cool)

  • गर्मियों में सबसे ज्‍यादा जरूरत कार की एसी की होती है।
  • एसी यूनिट को क्‍लीन रखना बहुत जरूरी होता है।
  • अपनी कार को सीधे सूरज की रोशनी में न खड़ा करें।

नई दिल्‍ली: (How to keep cool) गर्मियां शुरू हो गई हैं और जिस से अभी से सूरज तपने लगा है, लगता है कि पारा हाई जाएगा। वैसे भी मौसम विभाग ने इस बार ज्‍यादा गर्मी पड़ने की भविष्‍यवाणी कर दी है। तपती दोपहरी में ज्‍यादातर लोग कार से चलना पसंद करते हैं, ताकि झुलसती गर्मी से निजात मिल सके। लेकिन, अंदाजा लगाइये कि आप कार को कहीं पार्क करके कुछ घंटे बाद वापस आते हैं तो अंदर धधकती भट्ठी वाला अहसास होता है। इस बुरे अहसास से हर कोई निजात पाना चाहता है। अगर आप भी चाहते हैं कि कार कूल-कूल रहे तो कुछ टिप्‍स अपनाकर देखिएगा।

How to keep cool गर्मियों में कार से बेहतर सुविधा पाने के लिए हमें उसका अच्‍छा ख्‍याल भी रखना पड़ता है। इसके लिए एसी की सर्विस और उसकी मेंटेनेंस करानी तो जरूरी है ही, कुछ और भी टिप्‍स एंड ट्रिक्‍स हैं, जिन्‍हें अपनाकर आप गर्मियों में भी अपनी कार को कूल-कूल रख सकते हैं। सर्विस सेंटर पर जाकर कार की सर्विस और मेंटेनेंस कराना तो अलग बात है, लेकिन अगर आप घर पर ही अपनी कार की कुछ विशेष देखभाल करते हैं तो निश्चित रूप से इसका फायदा मिलेगा।

एसी की सर्विस कराएं

गर्मियों में सबसे ज्‍यादा जरूरत कार की एसी की होती है. कुछ लोगों को लगता है कि अंदर बैठने के बाद आपकी कार का एसी ठंडा नहीं कर रहा तो उसकी सर्विस कराने के साथ एसी यूनिट को क्‍लीन रखना बहुत जरूरी होता है। गंदी एसी फिल्‍टर से न सिर्फ बदबूदार हवा अंदर आती है, बल्कि कूलिंग में भी बहुत टाइम लगता है। दूसरी बात ये है कि अपनी कार को सीधे सूरज की रोशनी में न खड़ा करें, बल्कि किसी पेड़ या छत के नीचे ही कार को पार्क करना चाहिए।

दुरुस्‍त रखें इंजन ऑयल

कार को पावर इंजन से मिलती है और इंजन पूरी तरह इंजन ऑयल पर काम करता है। ज़ाहिर है कि आपको अपनी कार का परफॉर्मेंस बेहतर रखने के लिए उसका इंजन ऑयल समय-समय पर बदलना पड़ेगा। अगर पुराना इंजन ऑयल है तो कार में फ्रैक्‍शन यानी घर्षण भी ज्‍यादा होगा और इंजन गर्म होने के साथ ही आपकी कार भी अंदर से जल्‍दी गर्म हो जाएगी।

बैटरी की मेंटेनेंस का रखें ध्‍यान

कार को बेहतर ढंग से कूल रखने के लिए बैटरी की परफॉर्मेंस अच्‍छी होना बहुत ज़रूरी है। इसके लिए समय-समय पर अपनी बैटरी के प्‍लग को निकालकर उसे साफ करना चाहिए और बैटरी की सभी केबल सही जगह पर लगी होनी चाहिए। बैटरी का टर्मिनल भी समय-समय पर साफ किया जाना चाहिए। टर्मिनल पर अगर धूल या गंदगी जमी होगी तो यह कार के कंपोनेंट को सही से पावर नहीं पहुंचा सकेगा।

टायर और विंडशील्‍ड भी जांचें

गर्मियों में टायर का प्रेशर समय-समय पर चेक करते रहना चाहिए, क्‍योंकि हवा फैलती है। अगर प्रेशर ज्‍यादा हुआ तो टायर डैमेज हो सकता है, जबकि कम प्रेशर होने पर तेल ज्‍यादा यूज करेगी। इसके अलावा विंडशील्‍ड भी समय-समय पर चेक करते रहना चाहिए। दरअसल, गर्मियों में विंडशील्‍ड पर लगे वाइपर की रबर सूख जाती है और इसकी परफॉर्मेंस खराब हो जाती है।

Also Read: इनोवा और फाॅर्च्यूनर नहीं, ये हैं देश की टाॅप 5 एसयूवी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *