LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

बाइक रोकने के लिए पहले क्लच दबाएं या ब्रेक? 99% लोग नहीं जानते सही तरीका!


Clutch Or Brake First: भारत में ज्यादातर लोग आने-जाने के लिए टू-व्हीलर का इस्तेमाल करते हैं. बाइक से सफर करना आसान तो होता ही है, साथ ही ये किफायती भी होता है. लाखों लोग हर रोज बाइक का इस्तेमाल तो करते हैं लेकिन बहुत से इसे चलाने का सही तरीका नहीं जानते. जिसके कारण वह अक्सर गलती कर बैठते हैं और हादसे का शिकार हो जाते हैं.

बाइक की ब्रेकिंग को लेकर भी बहुत से लोगों को अच्छी समझ नहीं होती. बाइक को रोकने के लिए ब्रेक कैसे लगाना है, क्लच कब दबाना है या ब्रेक और क्लच में पहले किसे दबाना है? ऐसी बातों पर बहुत से लोग ध्यान नहीं देते और लगातार गलतियां करते रहते हैं. तो चलिए, आपको बताते हैं किन स्थितियों में बाइक के ब्रेक और क्लच का कैसे इस्तेमाल करना चाहिए…

बाइक चलाते समय क्लच-ब्रेक इस्तेमाल करने के तरीके बदलते रहते हैं.

पहली स्थिती
अगर अचानक ब्रेक लगाने की स्थिती बने तो क्लच और ब्रेक, दोनों साथ दबा सकते हैं. आमतौर पर आपात स्थिति में क्लच और ब्रेक को एक साथ इस्तेमाल किया जाता है, क्योंकि यह बाइक के मैकेनिकल पार्ट्स को बिना डैमेज किए ब्रेक लगाने का सबसे प्रभावी तरीका है. हालांकि, अचान ब्रेक लगाते समय पूरी सावधानी बरतनी चाहिए.

दूसरी स्थिती
अगर बाइक तेज स्पीड में हो तो पहले ब्रेक दबाना ज्यादा सही होता है. फिर अगर आपको लगे कि बाइक रोकनी है या फिर बाइक की स्पीड मौजूदा गियर (जिसमें आप चल रहे हैं) के सबसे कम लेवल पर पहुंच गई है, तो आपको क्लच दबाना होगा और छोटे गियर में शिफ्ट करना होगा. अगर आप ऐसा नहीं करेंगे, तो बाइक बंद हो जाएगी.

clutch or brake bike first

तेज स्पीड बाइक को धीमी करने के लिए पहले ब्रेक दबाना चाहिए.

तीसरी स्थिती
अगर आप बाइक नाॅर्मल स्पीड पर चला रहे हैं और आपको लगता है कि बाइक को थोड़ी ब्रेकिंग की जरूरत है, तो सिर्फ ब्रेक दबाने से काम चल जाएगा. उसके लिए क्लच इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं है. बाइक को धीमा करने या रास्ते में किसी मामूली रुकावट से बचते हुए निकलने के लिए केवल ब्रेक का इस्तेमाल किया जा सकता है..

चौथी स्थिती
अगर आप कम स्पीड पर सफर कर रहे हैं और आपको ब्रेक लगाने की जरूरत हो तो पहले क्लच दबाएं और फिर ब्रेक दबाएं. क्योंकि अगर आप पहले ब्रेक दबाते हैं तो बाइक बंद हो सकती है. ऐसा पहले या दूसरे गियर में राइड करते हुए किया जा सकता है.

Tags: Auto Information, Bike information

FIRST PUBLISHED : April 20, 2024, 07:17 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *