LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

चलाते हैं Disk Brake वाली बाइक, तो जान लें इसके फायदे और नुकसान


हाइलाइट्स

डिस्क ब्रेक के फायदे और नुकसान दोनों हैं.
डिस्क ब्रेक में रोकने की क्षमता अधिक होती है.
डिस्क वाली बाइक का मेंटेनेंस खर्च अधिक होता है.

कोई गाड़ी अगर अनियंत्रित होने से पहले ही रुक जाए तो जान माल के नुकसान से बचा जा सकता है. अगर टू-व्हीलर की बात करें तो ये ड्रम और डिस्क ब्रेक के साथ आती हैं. डिस्क ब्रेक को ड्रम ब्रेक के मुकाबले बेहतर माना जाता है. यह इसलिए क्योंकि डिस्क ब्रेक वाली बाइक ड्रम ब्रेक के मुकाबले पहले रुक जाती है और इससे एक्सीडेंट से बचा जा सकता है. हालांकि, ड्रम ब्रेक का सही इस्तेमाल नहीं आने पर नुकसान भी हो सकता है.

दरअसल, डिस्क ब्रेक्स ड्रम बेक्स के मुकाबले क्विक और बेहतर होते हैं, लेकिन अगर इन्हें अगर अचानक अप्लाई किया जाए तो पहिये लॉक हो सकते हैं और बाइक का बैलेंस बिगड़ने से आप गिर सकते हैं. डिस्क ब्रेक का सही इस्तेमाल नहीं आने पर कई लोगों की जानें भी गई हैं. हालांकि, ज्यादातर मामले तेज स्पीड में ड्राइविंग के वजह से रिपोर्ट होती हैं. ऐसे में यदि आप डिस्क ब्रेक वाली बाइक खरीदने जा रहे हैं तो इसके फायदे और नुकसान दोनों के बारे में आपको जानना चाहिए.

डिस्क ब्रेक की स्टाॅपिंग पाॅवर अधिक होती है.

डिस्क ब्रेक्स के फायदे
टू-व्हीलर में डिस्क ब्रेस के कई फायदे हैं. क्योंकि डिस्क ब्रेक्स की ग्रिपिंग पॉवर ड्रम ब्रेक से ज्यादा होती है इस वजह से बाइक या स्कूटर को जल्दी रोका जा सकता है. वाहन के जल्द रुकने से एक्सीडेंट को रोका जा सकता है. इसके अलावा डिस्क ब्रेक्स खराब मौसम परिस्थितियों में भी अच्छा काम करते हैं. बारिश के मौसम में जहां ड्रम ब्रेक की पॉवर कम हो जाती है, वहीं दूसरी ओर डिस्क ब्रेक की परफॉरमेंस बनी रहती है. डिस्क ब्रेक्स को साफ करना भी आसान है, ऐसे में ड्रम ब्रेक्स के मुकाबले इसमें गंदगी जम जाने पर इसे साफ करना आसान है.

डिस्क ब्रेक्स के नुकसान
डिस्क ब्रेक के फायदे अधिक हैं लेकिन नुकसान बेहद कम. हालांकि, अगर इनकी कुछ खामियों की बात की जाए तो ये ब्रेक ड्रम ब्रेक के मुकाबले महंगे आते हैं. डिस्क और ब्रेक पैड के घिस जाने पर इनकी रिपेयरिंग थोड़ी महंगी है. डिस्क ब्रेक वैरिएंट वाले बाइक और स्कूटरों की कीमत भी अधिक होती है. हालांकि इन गाड़ियों में आप एक बार ही पैसे खर्च करते हैं. डिस्क ब्रेक का इस्तेमाल सावधानी से करना पड़ता है. इनकी ग्रिपिंग अच्छी होती है इसलिए अगर आप अचानक जोर से ब्रेक लगा देंगे तो डिस्क के लॉक होने से टायर फिसल सकते हैं और बैलेंस बिगड़ सकता है. लेकिन अगर बाइक में एबीएस है तो डिस्क ब्रेक लॉक नहीं होंगे और टायर नहीं फिसलेंगे.

Tags: Auto Information, Bikes

FIRST PUBLISHED : April 17, 2024, 18:37 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *