LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

New Maruti Swift India launch in Could 2024 says report – News18 हिंदी


नई दिल्ली. मारुति ने पिछले साल इंटरनेशनल लेवल पर अपनी नई Swift को शोकेस किया था और अब ऑटोकारइंडिया की रिपोर्ट से सामने आया है कि नई स्विफ्ट अगले महीने भारत में बिक्री के लिए उपलब्ध होगी. स्विफ्ट इस साल मारुति के मेजर लॉन्च में से एक होगी, और इसके बाद इस साल के अंत में नई Dzire कॉम्पैक्ट सेडान लॉन्च होगी. नई मारुति स्विफ्ट (कोडनेम:YED) में फ्रेश लेकिन फैमिलियर लुक, नया इंटीरियर, ज्यादा फीचर्स और एक नया पेट्रोल इंजन दिया गया है.

Swift को भारत में टेस्टिंग के दौरान देखा गया है. ये विदेशों में बेची जा रहे मॉडल की ही तरह दिखेगी. लेकिन, इसमें भारत को ध्यान में रखकर कुछ फीचर्स भी दिए जाएंगे. पब्लिकेशन ने सोर्सेज के हवाले से बताया है कि इंडिया-स्पेक मारुति स्विफ्ट में थोड़ा अलग दिखने वाला फ्रंट और रियर बंपर होगा, लेकिन बदलाव कम ही होंगे. नंबर प्लेट हाउसिंग बड़ी होगी और इसमें कंट्रास्ट ब्लैक एलिमेंट नहीं होंगे. अलॉय व्हील का डिज़ाइन भी इंटरनेशनल कार जैसा ही है, लेकिन मिड-स्पेक वेरिएंट में एक यूनिक व्हील डिज़ाइन होगा.

ये भी पढ़ें: अब नहीं रहेगी चोरी की टेंशन! Yamaha का ये स्कूटर से हाइटेक फीचर्स से लैस, जान लें कीमत

भारत आने वाली स्विफ्ट का सी-पिलर भी Hyundai i20 की तरह पूरी तरह से काला होगा, लेकिन रिवर्स कैमरा को रियर बम्पर के बजाय बूट लिड पर रखा गया है. टॉप-स्पेक वेरिएंट में फुल-एलईडी लाइटें होंगी. सेफ्टी के लिहाज से रियर पैसेंजर्स के लिए थ्री-पॉइंट सीटबेल्ट के साथ छह एयरबैग, EBD और ESP के साथ ABS स्टैंडर्ड तौर पर होने की उम्मीद है. रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि भारत आने वाली कार में 360-डिग्री कैमरा या ADAS नहीं मिलेगा, जो विदेशों में बेचे जाने वाले मॉडलों में देखा जाता है.

मिलेगा नया 1.2-लीटर Z सीरीज इंजन

Ok सीरीज 1.2-लीटर, फो-सिलेंडर पेट्रोल इंजन को नए Z सीरीज 1.2-लीटर थ्री-सिलेंडर इंजन से रिप्लेस किया जाएगा, जो पिछले साल जापान में स्विफ्ट में पहली बार आया था. इस इंजन में एमिशन, एफिशिएंसी और आउटपुट पर ध्यान देने के साथ भारत के लिए खासतौर पर बदलाव किए जाएंगे. पब्लिकेशन के मुताबिकनई Z सीरीज से इक्विप्ड स्विफ्ट का आउटपुट आउटगोइंग K12 इंजन के समान होगा जो 90hp की पावर और 113Nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है और माइल्ड-हाइब्रिड टेक्नोलॉजी के साथ आने की उम्मीद है. नई स्विफ्ट के ट्रांसमिशन के बारे में कोई जानकारी नहीं है, लेकिन उम्मीद की जा रही है कि इस इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल और एएमटी गियरबॉक्स मिलना जारी रहेगा. भारत में इसकी शुरुआत एक्सशोरूम कीमत 6 लाख हो सकती है.

Tags: Auto, Automobile, Maruti Suzuki

FIRST PUBLISHED : April 17, 2024, 19:34 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *