LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

Jaipur largest and oldest bike market, 60 years outdated – News18 हिंदी


रिपोर्ट- अंकित राजपूत
जयपुर. जयपुर अपने वैभव के लिए जाना जाता है. यहां एक से बढ़ कर एक बाजार हैं. कपड़े हों या गहने सब यहां शानदार मिलता है. इन्हीं के बीच एक मार्केट और है. वो है बाइक मार्केट. युवाओं में इसका अपना क्रेज है. यहां पुराने और नये तमाम तरह के मॉडल मिलते हैं जो और कहीं नहीं मिलते.

जयपुर अपने मार्केट के लिए पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है. यहां के पुराने बाजारों में हर समय रौनक रहती है. ये बाजार कपड़े-चूड़ी-गहने और मोजड़ियों के हैं. इनसे अलग हटकर एक और अनोखा मार्केट भी है यहां. ये है अजमेरी गेट पर स्थित बाइक मार्केट जो जयपुर के पुराने बाजारों में से एक है. मार्केट 60 साल पुराना है. इसे कमला नेहरू बाइक मार्केट के नाम से जाना जाता है. बाइक प्रेमियों के लिए बाइक ठीक करवाने, मोडिफाइड कराने और खरीदने बेचने के लिए सबसे अच्छा मार्केट है. इस मार्केट के बारे में कहा जाता है एक बार बाइक शोरूम से निकलने के बाद एक बार इस मार्केट में जरूर आती है.

पीढ़ी दर पीढ़ी
कमला नेहरू बाजार जयपुर का सबसे बड़ा और पुराना बाइक मार्केट है. यहां बाइक प्रेमियों की भीड़ लगी रहती है. जबसे ये खुला है मुन्ना भाई यहां काम करते आ रहे हैं. वो अपने पिता के साथ 60 साल पहले यहां मोटर साइकिल का काम सीखने आये थे. तब से आज तक यहीं हैं. अब उनके बेटे भी इसी बाजार में मोटर मैकेनिक हैं. उन्होंने बहुत से युवाओं को यहां काम सिखाया है.

क्या खास हैं बाइक मार्केट में
कमला नेहरू बाजार में छोटी-बड़ी मिलाकर 150 से भी अधिक दुकाने हैं. इन पर बाइक ठीक करवाने, मोडिफाइ कराने वालों की हर समय भीड़ लगी रहती है. यहां बाइक से संबंधित सभी काम करवा सकते हैं. यहां आप नई-पुरानी बाइक खरीद और बेच सकते हैं. यहां हर समय बाइक खरीदने और बेचने का कारोबार चालू रहता है.

मोडिफाई हब
वर्षों से यहां काम कर रहे मुन्ना भाई बताते हैं यह ऐसा अनोखा मार्केट है जहां 70 से लेकर 90 तक के दशक की पुरानी बाइक्स से लेकर अब तक की सभी अत्याधुनिक बाइक्स पर काम होता आ रहा है. इस मार्केट में युवा अपनी बाइक को मॉडिफाई करवाने जरूर आते हैं. बाइक में साइलेंसर, लाइट्स, डिजाइनर नंबर प्लेट, बाइक चमकाने के लिए युवाओं की हमेशा भीड़ रहती है. इस मार्केट में सभी प्रकार की गाड़ियों की रिपेयरिंग की जाती है. युवा नंबर प्लेट और बाइक पर अलग-अलग प्रकार के टेटू और डिजाइन बनवाते हैं. मुन्ना भाई बताते हैं उन्होंने इस मार्केट में लैमरेटा स्कूटर से लेकर स्पोर्ट्स बाइक तक रिपेयर की हैं. वो कहते हैं पुराने समय की मोटरसाइकिलों की बात ही कुछ ओर थी. यह बाइक मार्केट साल के 365 दिन सुबह 10:00 बजे से रात 9:00 बजे तक खुला रहता है.

Tags: Jaipur information, Local18

FIRST PUBLISHED : April 16, 2024, 15:14 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *