LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

पुरानी कार को बेचने से पहले इन 5 बातों का जरूर रखें ध्यान, मिलेगी बेस्ट रीसेल वैल्यू, ज्यादातर लोग कर बैठते हैं गलती!


नई दिल्ली. जब पुरानी कार को सेल करने का वक्त आता है. तब इसकी रीसेल वैल्यू को कैसे बढ़ाया जाए. ये जानना बहुत अहम हो जाता है. क्योंकि, रीसेल वैल्यू बढ़ने से सौदा फायदे का होता है. काफी सारे लोगों को कार जल्द से जल्द चेंज करने का शौक होता है. ऐसे में पुरानी कार के लिए बेस्ट वैल्यू लेना भी बहुत जरूरी है. इसके लिए कुछ बातों को ध्यान रखना जरूरी होता है. आइए ऐसे में हम 5 जरूरी बातें यहां आपको बतातें हैं, जिनसे आप कार की रीसेल वैल्यू को बढ़ा सकते हैं.

रेगुलर सर्विसिंग
कार की रेगुलर सर्विसिंग रीसेल वैल्यू को बढ़ाने में अहम रोल अदा करती है. कार की रूटीन चेक-अप करने, ऑयल को समय से बदलने और टायर को ठीक तरह से मेनटेन करने पर कार अच्छी तरह से चलती है और ये संभावित ग्राहकों को आकर्षित करने का भी काम करती है.

सर्विस हिस्ट्री
एक अन्य महत्वपूर्ण कदम एक बड़ी सर्विस हिस्ट्री बनाए रखना है. आपकी कार के सर्विसिंग रिकॉर्ड के डॉक्यूमेंट्स न केवल इसके रखरखाव के प्रति आपकी प्रतिबद्धता को दर्शाता है बल्कि इसकी मार्केट वैल्यू को बढ़ाता भी है. ध्यान रखें कि सर्विस हिस्ट्री के साथ-साथ, सभी जरूरी डॉक्यूमेंट्स जैसे कि टाइटल, रिसीप्ट्स और कोई दूसरे पेपरवर्क भी अपने पास रखें जो सेल के लिए महत्वपूर्ण हो सकते हैं.

अपीयरेंस
आपकी कार की अपीयरेंस भी उतनी ही जरूरी होती है. एक अच्छी तरह से रखी हुई, साफ-सुथरी कार हमेशा खराब तरह से दिखने वाली कार की तुलना में खरीदारों के लिए अधिक आकर्षक होती है. नियमित धुलाई, वैक्सिंग और इंटीरियर क्लीनिंग से महत्वपूर्ण अंतर आ सकता है. बेचने से पहले खरोंच या डेंट जैसी मामूली डैमेज को ठीक करने से भी कार की अपील और वैल्यू में ग्रोथ हो सकती है.

इंटीरियर
केबिन की हालत को नजरअंदाज न करें. खरीदार एक्सटीरियर के साथ-साथ इंटीरियर को भी खूब देखते हैं. अच्छी तरह से मेनटेन किए गए अपहोल्सट्री और अच्छी तरह से स्मेल करता हुआ केबिन संभावित खरीदारों को इंप्रेस कर सकता है. नियमित वैक्यूमिंग और एयर फ्रेशनर का इस्तेमाल इंटीरियर को ठीक रखने के काम आते हैं.

कार के फीचर्स को करें अपग्रेड
कार में आज के मॉडर्न फीचर्स को ऐड करने से कार को नया लुक मिलता है और ये खरीदारों को अट्रैक्ट भी करता है. ऐसे में ब्लूटूथ ऑडियो सिस्टम इंस्टॉल करवाना, रियर-व्यू कैमरा लगवाना या टचस्क्रीन सिस्टम इंस्टॉल करवाने जैसे काम आप कर सकते हैं.

Tags: Auto, Auto Information, Automobile

FIRST PUBLISHED : April 15, 2024, 04:04 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *