AyodhyaLatestLucknowNewsTOP STORIES

Ayodhya Gears Up for Grand Ram Navami Festival with Massive Devotee Turnout Expected

The preparation in Ayodhya for the Ram Navami festival, expecting a crowd of 25-30 lakh devotees.

अयोध्या: यहां नवनिर्मित राम मंदिर में पहले राम नवमी (Ram Navami) समारोह से पहले 15 अप्रैल से अयोध्या की ओर जाने वाले मार्गों पर बड़े पैमाने पर यातायात में बदलाव और बैरिकेड्स लगाए जाएंगे। जबकि 15 अप्रैल की दोपहर 2 बजे से लखनऊ-अयोध्या राजमार्ग पर भारी वाहनों की अनुमति नहीं होगी, निजी कारों और मोटर वाहनों को भी तदनुसार डायवर्ट किया जाएगा।

पिछले साल रामनवमी पर 10 लाख से ज्यादा लोग अयोध्या आए थे। स्थानीय प्रशासन और पुलिस विभाग इस बार 25-30 लाख श्रद्धालुओं की भीड़ को संभालने के लिए कमर कस रहा है। सरयू नदी के घाटों पर भारी पुलिस तैनाती और तैयारियों को भी नया रूप दिया जा रहा है, जहां पवित्र जल में डुबकी लगाने के लिए सबसे अधिक संख्या में श्रद्धालु एकत्र होते हैं।

Also Read: 20 corporations purchased electoral bonds punishable offence

अयोध्या के महानिरीक्षक प्रवीण कुमार ने कहा, “इस सब के दौरान, पड़ोसी जिलों और अवध क्षेत्र के अधिकांश परिवार राम नवमी के दिन केवल पवित्र सरयू में स्नान करने के उद्देश्य से यहां पहुंचेंगे। हालाँकि, इस बार स्थानीय भीड़ के अलावा, हमें उम्मीद है कि उत्तर प्रदेश और देश के अन्य हिस्सों से भी बड़ी संख्या में पर्यटक नवनिर्मित राम मंदिर का अनुभव लेंगे।

राम मंदिर ट्रस्ट के पदाधिकारियों ने दोहराया कि राम भक्तों को अपने इलाकों में उत्सव मनाना चाहिए और राम लला के जन्म का जश्न मनाना चाहिए। ट्रस्ट के सदस्य अनिल मिश्रा ने कहा, “हमने 17 अप्रैल को किए जाने वाले महत्वपूर्ण धार्मिक अनुष्ठानों और कार्यवाहियों को इंटरनेट और टेलीविजन के माध्यम से प्रसारित करने के लिए सार्वजनिक प्रसारक के साथ समझौता किया है। लोग 17 अप्रैल को दुनिया के किसी भी कोने से अयोध्या में राम लला के दर्शन कर सकेंगे।

शहर में डायवर्जन और प्रतिबंध 19 तक प्रभावी रहेंगे। यातायात को अयोध्या के पड़ोसी जिलों के माध्यम से अन्य मार्गों से डायवर्ट किया जाएगा जबकि भारी मोटर वाहनों को पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के माध्यम से डायवर्ट किया जाएगा।

स्थानीय प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ”अयोध्या में 15 लाख लोगों के उन्माद को संभालने की क्षमता है. चूंकि शहर में आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या इससे कहीं अधिक होने वाली है, इसलिए हमने एक संचालन योजना बनाई है। भक्तों को चरणबद्ध तरीके से यहां से भेजा जा सकता है, ”अधिकारी ने कहा।

Also Read: Kudumbashree to organise 82 Vishu markets in district

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *