DelhiJudiciaryLatestNewsPoliticsTOP STORIESराजनीति

AAP MP Sanjay Singh gets bail in liquor policy case

शराब नीति मामले में 6 महीने जेल में रहने के बाद आप सांसद संजय सिंह (AAP MP Sanjay Singh) को जमानत मिल गई, आप के राज्यसभा सांसद संजय सिंह कथित शराब उत्पाद शुल्क नीति घोटाले में पिछले साल अक्टूबर में गिरफ्तारी के बाद से दिल्ली की तिहाड़ जेल में हैं।

नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को आम आदमी पार्टी के नेता संजय सिंह (AAP MP Sanjay Singh) को जमानत दे दी और प्रवर्तन निदेशालय (ED) – जिसने संजय सिंह को गिरफ्तार किया था उससे कड़े सवाल पूछे – जिसमें यह भी पूछा गया कि उन्हें बिना किसी मुकदमे या कथित वसूली के छह महीने से अधिक समय तक जेल में क्यों रखा गया। संजय सिंह पर ₹2 करोड़ की रिश्वत का लगाया गया था आरोप।

अदालत ने एजेंसी से कहा, “कुछ भी बरामद नहीं किया गया है, कोई निशान नहीं है (‘साउथ ग्रुप’ को शराब लाइसेंस आवंटित करने के लिए कथित तौर पर AAP द्वारा रिश्वत के रूप में प्राप्त धन का)”, जिसका दावा है कि पार्टी को रिश्वत में 600 करोड़ रुपये मिले।

इस पर अदालत ने अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल एसवी राजू को ईडी से बात करने और यह तय करने का निर्देश दिया कि क्या इस स्तर पर संजय सिंह की हिरासत जरूरी है। प्रवर्तन निदेशालय के यह कहने के बाद कि वह हिरासत नहीं चाहता, संजय सिंह को रिहा कर दिया गया।

यह भी पढ़ें: Lucknowites loved phoolon wali Holi

सॉलिसिटर जनरल एसवी राजू ने कहा, “मैं यह बयान (जमानत का विरोध नहीं) मामले की खूबियों में गए बिना और सभी अधिकारों और तर्कों को खुला रखे बिना दे रहा हूं।” अदालत ने पहले देखा था कि दिनेश अरोड़ा, जो एक आरोपी था और सरकारी गवाह बन गया था, ने अपने शुरुआती बयानों में श्री सिंह को नहीं फंसाया था। श्री सिंह को श्री अरोड़ा के बयानों के आधार पर गिरफ्तार किया गया था, जिन्हें अगस्त में जमानत मिल गई थी।

कथित शराब नीति घोटाले में अक्टूबर में गिरफ्तारी के बाद से संजय सिंह दिल्ली की तिहाड़ जेल में हैं, जिसने विपक्षी दल को नाराज कर दिया है – और चुनाव से कुछ हफ्ते पहले श्री सिसौदिया और उनके मुखिया, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी देखी गई। श्री सिंह को कथित घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप में गिरफ्तार किया गया था।

उनकी पिछली जमानत याचिकाएँ – जिनमें दिल्ली उच्च न्यायालय भी शामिल थी – खारिज कर दी गई थीं; फरवरी में, वास्तव में, उच्च न्यायालय ने कहा कि राहत के लिए “कोई आधार नहीं” बनाया गया था। ईडी ने तब जमानत याचिका का विरोध करते हुए आरोप लगाया था कि श्री सिंह कथित शराब घोटाले से उत्पन्न अपराध की आय को प्राप्त करने, रखने, छिपाने, फैलाने और उपयोग करने में शामिल थे।

यह भी पढ़ें: ‘One Vehicle, One Fastag’ implemented across the country from April 1st

न्यायमूर्ति संजीव खन्ना, न्यायमूर्ति दीपांकर दत्ता और न्यायमूर्ति प्रसन्ना बी वराले की पीठ ने कहा कि मुकदमे के लंबित रहने के दौरान श्री सिंह को रिहा किया जा सकता है, जिसके बाद आखिरकार आज दोपहर को राहत दी गई।

अदालत ने कहा कि रिहाई के नियम और शर्तें ट्रायल कोर्ट द्वारा तय की जानी हैं। हालाँकि, जो महत्वपूर्ण है, वह यह है कि श्री सिंह राजनीतिक गतिविधियों में भाग ले सकते हैं, जिसका अर्थ है कि वह AAP के लिए प्रचार कर सकते हैं, जिसे चुनाव से पहले बड़े नाम वाले नेताओं की संभावित कमी का सामना करना पड़ रहा है। हालाँकि, उन्हें जाँच पर टिप्पणी करने के प्रति आगाह किया गया है। अदालत ने यह भी कहा कि जमानत को ऐसे ही मामलों में मिसाल नहीं माना जा सकता।

AAP MP Sanjay Singh की रिहाई की खबर का उनके सहयोगी और दिल्ली पीडब्ल्यूडी मंत्री आतिशी ने स्वागत किया है, जिन्होंने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर “सत्यमेव जयते”, या “सच्चाई की जीत होगी” पोस्ट किया था। मुख्यमंत्री केजरीवाल की गिरफ्तारी के बाद से आतिशी आप की लड़ाई और बेगुनाही के विरोध प्रदर्शन का नेतृत्व कर रही हैं।

आज सुबह उन्होंने दावा किया कि उनके समेत चार अन्य आप नेताओं को कथित शराब नीति घोटाले के सिलसिले में केंद्रीय एजेंसियों द्वारा गिरफ्तार किया जा सकता है, अगर वे भारतीय जनता पार्टी में शामिल नहीं होते हैं। विपक्ष नियमित रूप से भाजपा पर प्रतिद्वंद्वियों को निशाना बनाने के लिए केंद्रीय एजेंसियों का इस्तेमाल करने का आरोप लगाता रहा है, खासकर चुनाव से पहले। भाजपा ने समान रूप से आरोपों से इनकार किया है।

कथित दिल्ली शराब नीति घोटाला क्या है?

प्रवर्तन निदेशालय का मानना है कि अब खत्म हो चुकी शराब नीति खुदरा विक्रेताओं के लिए 185 प्रतिशत और थोक विक्रेताओं के लिए 12 प्रतिशत का असंभव उच्च लाभ मार्जिन प्रदान करती है। बाद में, छह प्रतिशत – ₹ 600 करोड़ से अधिक – रिश्वत थी और इस पैसे का इस्तेमाल कथित तौर पर आप के चुनाव अभियानों के वित्तपोषण के लिए किया गया था।

मुख्यमंत्री केजरीवाल को ईडी ने इस कथित घोटाले का “किंगपिन” घोषित किया और 21 मार्च को गिरफ्तार कर लिया। अरविंद केजरीवाल, जो दिल्ली सरकार चला रहे हैं, अब 15 अप्रैल तक तिहाड़ जेल में हैं।

Also Read: Controversy in Lucknow: Business of Selling Serious Patients Raises Concerns

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *