LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

स्टील बनाने वाली कम्पनी अब कार भी बनाएगी, दिग्गज ऑटो मेकर से मिलाया हाथ, खरीद ली 35% हिस्सेदारी – News18 हिंदी


हाइलाइट्स

JSW और एमजी के बीच साइन हुआ जाॅइंट वेंचर.
हर 3 से 6 महीने में एक इलेक्ट्रिक वाहन को उतारने की है योजना.
जाॅइंट वेंचर के तहत 10 लाख वाहनों को बेचने का है प्लान.

नई दिल्ली. भारत में स्टील की अग्रीणी निर्माता JSW ग्रुप अब इलेक्ट्रिक वाहनों के क्षेत्र में अपनी किस्मत आजमाने जा रही है. JSW ग्रुप ने चीन की ऑटोमोबाइल ग्रुप SIAC की सामित्व वाली कार निर्माता एमजी मोटर्स (MG Motors) के साथ साझेदारी की है. मोनीकंट्रोल की रिपोर्ट के अनुसार, JSW ग्रुप ने एमजी मोटर के साथ जॉइंट वेंचर का गठन किया है, जिसमें JSW ग्रुप की हिस्सेदारी 35% है. जॉइंट वेंचर के तहत हर 3 से 6 महीनों में एक इलेक्ट्रिक प्रोडक्ट को बाजार में उतारने की योजना है.

इस जॉइंट वेंचर को जेएसडब्ल्यू एमजी मोटर इंडिया प्राइवेट लिमिटेड नाम दिया गया है जिसका उद्देश्य व्यापक उत्पाद पोर्टफोलियो के साथ इलेक्ट्रिक व्हीकल कैटेगरी में मार्केट लीडर बनना है. रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी इलेक्ट्रिक वाहनों के उत्पादन पर ध्यान केंद्रित करते हुए गुजरात के हलोल में काम करेगी.

जॉइंट वेंचर के तहत पहली कार का हुआ खुलासा
इस जॉइंट वेंचर के तहत एमजी की उत्पादन क्षमता को प्रति वर्ष 1 लाख से 3 लाख यूनिट तक बढ़ाने की योजना की रूपरेखा तैयार की गई है, जो टिकाऊ परिवहन समाधानों की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए कंपनी की प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है. इस जॉइंट के तहत विकसित की गई पहली इलेक्ट्रिक कार साइबरस्टर (Cyberster) से भी पर्दा उठाया गया. वहीं, इस साल सितंबर तक पहली इलेक्ट्रिक कार को लाॅन्च करने की योजना का खुलासा किया गया है.

10 लाख वाहनों को बेचने की है योजना
जेएसडब्ल्यू समूह के एक अधिकारी ने खुलासा किया कि जॉइंट वेंचर का लक्ष्य 2030 तक भारत में 1 मिलियन (10 लाख) इलेक्ट्रिक वाहन बेचने का है. कंपनी ने प्रीमियम इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट में इस लक्ष्य को हासिल करने का लक्ष्य रखा है. एमजी मोटर भारत में दो इलेक्ट्रिक कार मॉडल पेश करती है जिसमें कॉमेट ईवी और जेडएस ईवी शामिल है. .

भारत सरकार ने हाल ही में नई इलेक्ट्रिक वाहन नीति को मंजूरी दी है. नई ई-वाहन नीति के तहत कम से कम 500 मिलियन डॉलर का निवेश करने वाली और तीन साल के भीतर घरेलू उत्पादन शुरू करने वाली कार निर्माताओं के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों पर आयात कर को भी कम कर दिया है.

Tags: Auto Information, Automobiles, MG motors

FIRST PUBLISHED : March 20, 2024, 15:49 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *