LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

कार के लिए नया टायर खरीदने से पहले जान लें ये जरूरी बातें, आएंगी बड़े काम, नहीं पड़ेगा पछताना


हाइलाइट्स

कार का टायर घिसकर खराब होता है.
टायरों को समय-समय पर बदलते रहना चाहिए.
टायर बदलते समय उसका साइज बहुत महत्वपूर्ण है.

नई दिल्ली. बहुत सारे छोटे-छोटे पार्ट्स मिलते हैं तब एक कार का निर्माण होता है. इसमें एक बोल्ट से लेकर इंजन तक सबका अपना महत्वपूर्ण योगदान होता है. ऐसा ही एक महत्वपूर्ण पार्ट टायर्स भी होते हैं. अगर कार के टायर अच्छी कंडीशन में हैं तो कार ड्राइविंग एक्सपीरियंस जबरदस्त होता है. टायर में कुछ दिक्कत होने पर कार चलाना काफी मुश्किल हो जाता है. इसलिए जरूरी है कि आपकी कार में एक अच्छा टायर लगा हो. लेकिन इसकी पहचान कैसे होगी?

कोई टायर कितना चलेगा यह कई कारकों पर निर्भर करता है. मसलन, मौसम, सड़क की स्थिति व ड्राइविंग बिहेवियर आदि. अगर आपको लगता है कि आपकी कार के टायर का जीवनकाल पूरा हो चुका है और वह अच्छे से काम नहीं कर रहा है तो नया टायर लेने से पहले आप निम्नलिखित बातों पर ध्यान देकर अपनी कार के लिए सही टायर का चुनाव कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- कैसे पता करें किधर है कार का फ्यूल टैंक, आखों के सामने रहता है जवाब, पर सालों से गाड़ी चलाने वालों को भी नहीं पता

सही साइज
टायर चुनते समय सबसे जरूरी यह है कि उसका साइज एकदम सही हो. यह कार चालक व सड़क पर चल रहे अन्य लोगों की सुरक्षा की लिहाज से काफी जरूरी है. आमतौर पर, टायर का आकार उसके साइडवॉल पर लिखा होता है. इसलिए जब आप नया टायर खरीदने जाएं तो पहले पुराने टायर पर लिखे साइज को देख लें. आपको यह नंबर यूजर मैनुअल पर भी मिल जाएगा.

मैन्युफैक्चरिंग डेट
कार के टायर रबड़ के बने होते हैं और समय के साथ यह खराब हो जाते हैं. भारत जैसी गर्म जलवायु में तो यह और जल्दी खराब होते हैं. ब्रांड न्यू टायर खरीदने से पहले भी आप उसकी मैन्युफैक्चरिंग डेट जरूर चेक कर लें. बहुत ज्यादा पुराने टायर खरीदने से बचें. टायर पर डीओटी से शुरू होने वाले नंबर को देखें. इससे आपको टायर बनने का सप्ताह और वर्ष पता चल जाएगा.

टायरों का नियमित निरीक्षण
टायरों का नियमित निरीक्षण वाहन के बुनियादी रखरखाव का एक हिस्सा है और यह बेहद महत्वपूर्ण भी है. अपनी कार के टायरों को बाहर निकालने से पहले नियमित रूप से उनकी ट्रेड डेप्थ की जांच करें. इसके अलावा, टायरों की सतह पर असमान टूट-फूट की भी जांच करें. सुनिश्चित करें कि टायर में एयर प्रेशर उतना हो जितना कंपनी ने बताया है. यदि आपको कोई असमान टूट-फूट या चलने की उथली गहराई दिखाई देती है तो इसे किसी मैकेनिक के पास ले जाएं.

Tags: Auto Information, Car, Automobile

FIRST PUBLISHED : March 19, 2024, 20:07 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *