LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

कैसे पता करें किधर है कार का फ्यूल टैंक, आखों के सामने रहता है जवाब, पर सालों से गाड़ी चलाने वालों को भी नहीं पता


हाइलाइट्स

हर गाड़ी में फ्यूल टैंक बाईं अथवा दाईं ओर हो सकता है.
कुछ कार में फ्यूल टैंक बाईं तरफ रहता है, तो कुछ में दाईं.
कंपनियां इसका इशारा डैश बोर्ड पर ही कर देती हैं.

नई दिल्‍ली. कार तो आपके पास भी होगी और हो सकता है कि एक से ज्‍यादा हो. बहुत साल से आप कार चला भी रहे होंगे, लेकिन क्‍या आपने कभी सोचा है कि आपकी कार का फ्यूल टैंक आखिर किस दिशा में होता है. ऐसा नहीं है कि सभी कार का फ्यूल टैंक एक ही दिशा में रहता है. कुछ का दाहिनी ओर होता है तो कुछ का बाईं ओर. ऐसे में अगर आपके पास एक से ज्‍यादा कारें हैं तो पेट्रोल पंप पर जाने के बाद अक्‍सर यह कंफ्यूजन भी हो जाती होगी कि आखिर मेरी कार का फ्यूल टैंक किधर है और अंतिम समय में इस मुश्किल की वजह से इधर से उधर कार घुमानी पड़ती होगी.

दरअसल, कार का फ्यूल टैंक जिस तरफ होता है, उसी तरह उसमें तेल डालने की लिड भी होती है. पेट्रोल पंप पर जाने के बाद अगर आपकी कार उल्‍टी दिशा में खड़ी हो जाए तो उसमें ईंधन डालने में दिक्‍कत आ सकती है. इस समस्‍या का हल हम आपको बताते हैं. इसके बाद आप किसी भी कार में बैठेंगे तो अपनी गाड़ी का फ्यूल टैंक खोजने में दिक्‍कत नहीं होगी.

डैश बोर्ड का साइन दाहिनी ओर है तो टैंक भी इसी तरफ होगा.

कंपनियां बताती हैं बाकायदा साइन
आपकी कार में फ्यूल टैंक किधन है, इस समस्‍या का हल कंपनियां आपकी आंखों के सामने ही देती हैं. लेकिन, ज्‍यादातर लोगों को पता नहीं होता कि आखिर आपकी कार में फ्यूल टैंक किधर लगा होता है. ऐसा भी नहीं है कि इसके लिए आपको कार से उतरकर चेक करना पड़ता है. कंपनियां इसका जवाब ड्राइवर सीट पर ही दे देती हैं.

आंखों के सामने है जवाब
इसका जवाब हम बताते हैं. डाइविंग सीट पर बैठने के बाद आप कार को ऑन करते हैं तो सामने डैश बोर्ड चमक उठता है. आपके डैश बोर्ड पर कंपनी तमाम तरह के साइन दिखाती है. इसमें कूलेंट से लेकर सीट बेल्‍ट और इंजन ऑयल तक की जानकारी रहती है. कुछ कारों में तो टायर प्रेशर की जानकारी भी डैश बोर्ड पर चमक जाती है. इसी में एक साइन आपके फ्यूल पंप का भी रहता है.

car fuel tank, how to detect car fuel tank, capacity of car fuel tank, car fuel tank sign, car fuel tank sign on dash board, car fuel tank capacity, कार फ्यूल टैंक, कार फ्यूल टैंक किधर होता है

एरो लेफ्ट की तरफ इशारा करता है तो टैंक भी बाईं तरफ ही होगा.

ऐरो बताता है किधर बना है टैंक
अपने डैश बोर्ड पर निगाह दौड़ाएंगे तो आपको फ्यूल पंप की इमेज भी दिख जाएगी. इसी पंप के पास आपको ऐरो भी बना दिखाई देगा. यह ऐरो ही बताता है कि आपका फ्यूल टैंक कार की किस दिशा में स्थित है. अगर ऐरो की दिशा पंप के दाहिनी तरफ है तो इसका मतलब है कि आपका फ्यूल टैंक और उसकी लिड भी कार की दाहिनी तरफ होगी. ऐरो का इशारा बाईं तरफ होने का अर्थ है कि आपको लेफ्ट साइट से फ्यूल भराना होगा, क्‍योंकि उधर ही आपकी कार का टैंक बना है.

Tags: Vehicle, Automotive, Gasoline worth hike, Petrol, Petrol-Diesel

FIRST PUBLISHED : March 19, 2024, 06:45 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *