LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

फॉर्च्‍यूनर, ऑडी और बीएमडब्‍ल्‍यू का दाम एक जैसा, पर बिक्री में जमीन-आसमान का अंतर, आखिर क्‍यों नहीं खरीदते लोग


हाइलाइट्स

6 महीने में ही फॉर्च्‍यूनर की 16,277 कारें बिकी हैं.
ऑडी ने 2023 में पूरे साल में सिर्फ 7,931 कारें बेचीं.
बीएमडब्‍ल्‍यू ने कुल 22,940 कारों की बिक्री की है.

नई दिल्‍ली. देश में कारों की बिक्री बीते कुछ समय से लगातार बढ़ रही है. फरवरी में तो कार की बिक्री ने रिकॉर्ड ही बना दिया. उस पर भी मजेदार बात ये है कि अब लग्‍जरी कारों की बिक्री में तेजी से इजाफा हो रहा है. बावजूद इसके एक रोचक तथ्‍य सामने आया है कि फॉर्च्‍यूनर, ऑडी और बीएमडल्‍ब्‍यू (Fortuner Audi BMW) की कुछ कारों की कीमत है तो एकसमान लेकिन बिक्री में जमीन-आसमान का अंतर दिखता है. फॉर्च्‍यूनर की बिक्री के मुकाबले समान कीमत वाली ऑडी और बीएमडब्‍ल्‍यू की बिक्री आधी भी नहीं है. ऐसे में सवाल उठता है कि आखिर ऐसा क्‍या कारण है कि भारतीय उतनी ही कीमत देकर ऑडी या बीएमडल्‍ब्‍यू खरीदने के बजाए फॉर्च्‍यूनर लेना ज्‍यादा पसंद करते हैं.

बिक्री के आंकड़े देखें तो अंतर साफ पता चलता है कि भारतीय खरीदारों की पहली पसंद फॉर्च्‍यूनर है, जबकि ऑडी और बीएमडब्‍ल्‍यू का नंबर काफी बाद में आता है. साल 2023 की बात करें तो जुलाई से दिसंबर के बीच महज 6 महीने में ही फॉर्च्‍यूनर की 16,277 कारें बिकी हैं. इसके मुकाबले ऑडी ने 2023 में पूरे साल में सिर्फ 7,931 कारें ही बेचीं, जबकि बीएमडब्‍ल्‍यू ने इस दौरान भारतीय बाजार में कुल 22,940 कारों की बिक्री की है.

ये भी पढ़ें – 3 अप्रैल को आ रही है ये नई कॉम्पैक्ट SUV, Nexon और Venue को मिलेगी टक्कर, क्या होगा खास?

कीमत में ज्‍यादा अंतर नहीं
अगर हम तीनों कारों की कीमत की बात करें तो ज्‍यादा अंतर नहीं दिखता है. टोयोटा फॉर्च्‍यूनर GRS 4X4 Diesel AT दिल्‍ली में ऑन रोड प्राइस 60,66,028 रुपये है तो Audi Q3 Sportback की दिल्‍ली में ऑन रोड कीमत 62.90 लाख है. इसी तरह, BMW X1 को आप दिल्‍ली में 56.31 लाख रुपये में घर ले जा सकते हैं. जाहिर है कि इन तीनों कारों की कीमतों में कोई विशेष अंतर नहीं है, लेकिन बिक्री एकदम उलट.

आखिर क्‍यों बिक्री में इतना अंतर
फॉर्च्‍यूनर के मुकाबले ऑडी और बीएमडब्‍ल्‍यू की कारों की बिक्री में आए इस अंतर की वजह खोजने निकले तो कुछ तथ्‍य बिलकुल साफ नजर आए. हमने सिर्फ 2 मानकों पर ही इन तीनों कारों का विश्‍लेषण किया तो सारा मामला साफ हो गया. एक तो सर्विस और दूसरा टायर की कीमत के आकलन भर से पूरी तस्‍वीर साफ हो जाती है और भारतीयों के मोहभंग का कारण भी पता चल जाता है.

तीनों की सर्विस कॉस्‍ट में अंतर
सबसे पहले हम बात करते हैं इन तीनों कारों के सर्विस कॉस्‍ट की. भारतीय खरीदार कार लेते समय उसकी सालाना सर्विस कॉस्‍ट पर भी बारीकी नजर रखते हैं और इस मामले में फॉर्च्‍यूनर बाकी दोनों कारों के मुकाबले काफी सस्‍ती पड़ती है. तीनों कार कंपनियों की ऑफिशियल वेबसाइट के मुताबिक, फॉर्च्‍यूनर की पहली सर्विस 10 हजार किलोमीटर पर होती है, जो फ्री होती है. यानी पहले साल की सर्विस पर कस्‍टमर को कोई पैसा नहीं खर्च करना पड़ता. वहीं कंपनी का दावा है कि 5 साल की कुल सर्विस कॉस्‍ट 31,722 रुपये तक आती है.

इसके मुकाबले जब हम ऑडी की सर्विस कॉस्‍ट को देखते हैं तो कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट के मुताबिक, इस कार की सालाना सर्विस कॉस्‍ट 20 से 30 हजार रुपये आती है. यानी 5 साल में आप 1 से 1.5 लाख रुपये सर्विस पर खर्च करेंगे. दूसरी ओर, बीएमडब्‍ल्‍यू की सर्विस कॉस्‍ट भी हर बार करीब 25 हजार रुपये आएगी. इसका मतलब हुआ कि 5 साल में आप कम से कम 1 लाख रुपये सर्विस में खर्च करेंगे. मामला साफ है कि भारतीयों को 70 हजार से 1 लाख रुपये तक की बचत सर्विस में ही हो जाती है.

ये भी पढ़ें – बाजार में आने वाली है मारुति, महिंद्रा और Tata की धांसू गाड़ियां, कब आएगी कौन सी गाड़ी, कर लें चेक

टायर की कीमत में भी अंतर
दूसरा मानक हमने इन तीनों कारों के टायरों की कीमत को लिया है. मान लेते हैं कि साल दो साल में किसी वजह से आपके टायर खराब हो गए और उन्‍हें बदलने की नौबत आ गई तो तीनों कारों में कितना अंतर आएगा. बात फॉर्च्‍यूनर की करें तो 12 हजार रुपये में इसके टॉप क्‍वालिटी के टायर मिल जाएंगे. दूसरी ओर ऑडी क्‍यू3 की बात करें तो इसके टायर की शुरुआत 7,550 रुपये से होत है और 27,590 रुपये तक जाती है. यानी टॉप क्‍वालिटी के टायर 20 हजार से ऊपर में ही मिलेंगे. यही हालत बीएमडब्‍ल्‍यू की है, जिसकी शुरुआत 12 हजार से होती है और 30 हजार तक जाती है. चारों टायर बदलने में 60 से 80 हजार का अंतर आ जाएगा.

Tags: Auto, Auto gross sales, Automotive, Automotive accident, Toyota

FIRST PUBLISHED : March 18, 2024, 15:03 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *