LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

Tata Punch is most suitable choice as SUV with 5 star security ranking in funds – News18 हिंदी


नई दिल्ली. एक समय तक भारतीय ग्राहकों के बीच कार खरीदते वक्त परफॉर्मेंस और माइलेज ही सबसे बड़ा फैक्टर होता था. हालांकि, अब बीते कुछ सालों में लोगों की चॉइस दो और तरफ झुकी है. पहला सेफ्टी फीचर है और दूसरा SUV मॉडल्स. यानी लोग अब माइलेज के साथ सेफ्टी रेटिंग पर भी काफी ध्यान देते हैं और उन्हें SUV ज्यादा पसंद आने लगी है. ग्राहकों की इसी डिमांड को जानते हुए अब कंपनियां भी ज्यादा से ज्यादा SUV मॉडल्स निकालने लगी हैं. बहरहाल, अगर आप भी एक नई कार खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको भी सेफ्टी और SUV पहली पसंद है. साथ ही आपका बजट भी अगर ज्यादा नहीं है तो हम यहां आपको एक ऐसे मॉडल के बारे में बताने जा रहे हैं, जो 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग के साथ आता है और ये एक एसयूवी भी है.

दरअसल, हम यहां Tata Punch के बारे में बात कर रहे हैं. ये भारत की सबसे सस्ती 5 स्टार रेटिंग वाली SUV है. इस कार को International NCAP से 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली है. इसकी कीमत की बात करें तो ये बाजार में 6.13 लाख रुपये से लेकर 10.20 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) के बीच की कीमत में मिलती है. ये Pure, Journey, Completed और Artistic वाले चार ब्रॉड वेरिएंट्स में आती है.

ये भी पढ़ें: टाटा मोटर्स ने सबसे ज्यादा बिकने वाली इस SUV के बंद कर दिए 10 वेरिएंट्स, अब कितने वेरिएंट बेच रही कंपनी, जानिए

टाटा की इस माइक्रो SUV में 5 पैसेंजर्स बैठ सकते हैं और इसका बूट स्पेस 366 लीटर है. वहीं, इसमें 187 mm का ग्राउंड क्लीयरेंस भी मिलता है. इंजन की बात करें तो इसमें 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन मिलता है. जो (88 PS की पावर और 115 Nm का टॉर्क जनरेट करता है. इसमें 5-स्पीड मैनुअल और 5-स्पीड AMT का ऑप्शन मिलता है. इसका CNG वेरिएंट इसी इंजन को यूज करता है और इसमें केवल 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स का ऑप्शन मिलता है. ये CNG मोड 73.5 PS की पावर और 103 Nm टॉर्क जनरेट करता है.

कितनी है माइलेज?

  • Petrol MT- 20.09 kmpl
  • Petrol AMT- 18.8 kmpl
  • CNG- 26.99 km/kg

सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो इसमें डुअल फ्रंट एयरबैग्स, EBD के साथ ABS, रियर पार्किंग सेंसर, एक रियर-व्यू कैमरा, एक टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (TPMS), और ISOFIX एंकर्स जैसे फीचर्स मिलते हैं. इसके अलावा इसमें कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी के साथ 7-इंच टचस्क्रीन डिस्प्ले, 7-इंच सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट पैनल, ऑटोमैटिक एसी और क्रूज़ कंट्रोल जैसे फीचर्स भी मिलते हैं.

Tags: SUV, Tata, Tata Motors

FIRST PUBLISHED : March 15, 2024, 18:05 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *