LatestLucknowTOP STORIES

Lucknow Information: Ed Raids 15 Areas Of Former Minister Gayatri Prajapati In Lucknow, Amethi, Delhi And Mumbai – Amar Ujala Hindi Information Reside


लखनऊ में गोमतीनगर में ओमेक्स हाइट में गायत्री प्रजापति की आवास पर ईडी की टीम पहुंची
– फोटो : अमर उजाला

विस्तार

खनन घोटाले और आय से अधिक संपत्ति के मामले में पूर्व मंत्री गायत्री प्रसाद प्रजापति के चार शहरों के 13 ठिकानों पर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बृहस्पतिवार को छापे मारे। लखनऊ, अमेठी, दिल्ली और मुंबई में हुई कार्रवाई के दौरान तमाम बेनामी संपत्तियों के दस्तावेज मिले हैं। 44 लाख की नकदी भी जब्त की गई है।

जांच एजेंसी ने गायत्री के महिला मित्र गुड्डा देवी की लखनऊ में आशियाना स्थित आवास और दामाद के विभूति खंड, गोमतीनगर में ओमेक्स हाइट्स के फ्लैट को भी खंगाला है। इसके अलावा गायत्री के सरोजनी नायडू मार्ग स्थित हैवलक कॉलोनी में निर्माणाधीन परिसर, आम्रपाली योजना व आलमबाग के परिसरों को भी खंगाला गया है। कार्रवाई के दौरान केंद्रीय बलों के जवान भी मौजूद रहे। ईडी के अधिकारियों ने गायत्री के बेटे अनुराग को अमेठी से लखनऊ के जोनल कार्यालय लाकर पूछताछ की, जो देर रात तक जारी रही। सूत्रों के अनुसार अनुराग जांच में सहयोग नहीं कर रहा था।

महिला मित्र व दामाद के नाम खरीदीं संपत्तियां

ईडी ने बीते दिनों गायत्री के मुंबई के ठिकानों पर छापा मारा था। वहां चार बेशकीमती फ्लैटों में अरबों की बेनामी संपत्तियों और कंपनियों में निवेश के प्रमाण मिले थे। उनकी जांच के बाद ईडी के अधिकारियों ने गायत्री के बाकी ठिकानों को भी खंगालने का निर्णय लिया। इसके बाद बृहस्पतिवार को कार्रवाई की। जांच में सामने आया है कि गायत्री ने गुड्डा देवी और अपने दामाद के नाम से भी कई संपत्तियां खरीदी हैं।

– गुड्डा देवी के अमेठी के ठिकाने पर छापे के दौरान अधिकारियों ने नोट गिनने वाली दो मशीन भी मंगाईं। वहां करीब दो घंटे तक नोटों की गिनती चली। रात करीब नौ बजे ईडी की टीम वहां से बाहर निकली।

विधायक पत्नी बेहोश, अस्पताल भेजा गया

अमेठी में गायत्री के आवास पर छापे के दौरान उनकी विधायक पत्नी महाराजी प्रजापति और बेटा अनुराग और बाकी परिजन मौजूद थे। अधिकारियों ने महाराजी से संपत्तियों के बारे में पूछताछ शुरू की तो वह बेहोश हो गईं। उन्हें जिला अस्पताल भेजा गया, जहां से शाम को लखनऊ ट्रामा सेंटर रेफर कर दिया गया।

अब तक 50 करोड़ की संपत्ति जब्त

खनन घोटाले में ईडी गायत्री की 50.37 करोड़ रुपये की संपत्तियों को जब्त कर चुका है। ये संपत्तियां अमेठी, लखनऊ, मुंबई, दिल्ली आदि शहरों में खरीदी गई थीं। इनमें मुंबई में गायत्री द्वारा 25 करोड़ में खरीदा गया आलीशान विला और चार फ्लैट भी शामिल हैं, जिनकी वर्तमान बाजार कीमत 100 करोड़ से अधिक है। गायत्री वर्तमान में लखनऊ जेल में गैंगरेप के मामले में सजा काट रहा है।

राज्यसभा चुनाव में नहीं दिया था वोट

सपा विधायक महाराजी प्रजापति ने हाल ही में राज्यसभा चुनाव के दौरान अस्वस्थ होने का हवाला देकर वोट नहीं डाला था। इसे लेकर राजनीतिक गलियारों में तमाम कयास भी लगाए गये थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *