LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

Viral Video exhibits the battery has a blast when charging inside room – News18 हिंदी


नई दिल्ली. आजकल बाजार में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की डिमांड जोरों पर हैं. क्योंकि, सरकार भी इसे प्रमोट करती है और पर्यावरण और पैसों की बचत के लिए बेहतर होते हैं. हालांकि, इसकी बैटरी को खत्म होने के बाद चार्ज करना होता है. लेकिन, इसे चार्ज करने वक्त बेहद ध्यान रखने की जरूरत होती है. क्योंकि, किसी भी वजह से इसमें आग लगी तो जान-माल काफी नुकसान होने की आशंका होती है. दुनियाभर में इलेक्ट्रिक गाड़ियों की बैटरी में आग लगने की कई घटनाएं सामने आती रहती हैं. ऐसी ही एक घटना का वीडियो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर वायरल हो रहा है, जो काफी भयावह है. अगर आप भी EV का इस्तेमाल करते हैं तो बैटरी चार्ज करते हैं. तो ये वीडियो आपको जरूर देखना चाहिए और आपको सावधान रहने की भी जरूरत है.

दरअसल, इंस्टाग्राम पर ‘चकाचकसूरत’ नाम की एक इंस्टाग्राम ID से एक वीडियो शेयर किया गया है. इसमें देखा जा सकता है कि इलेक्ट्रिक बाइक की बैटरी को चार्जिंग के लिए लगाया गया है और उससे पहले धुआं निकालता है और देखते ही ये आग बड़ी हो जाती है.

इस वीडियो को लेकर कमेंट में अवनि जावेरी मकवाना नाम की एक यूजर ने लिखा है ‘दोस्तों, यह वास्तव में मेरे जीजा के घर का मूल वीडियो है. उन्होंने बैटरी कंपनी को दिखाने के लिए ब्लास्ट होने से पहले वीडियो शुरू किया क्योंकि उसमें से कुछ अजीब आवाज आ रही थी और फिर जब वह वीडियो शूट कर रहे थे तभी ब्लास्ट हो गया. तो उन्होंने कमरे के अंदर फंसी अपनी मां को बचाने और आसपास रखी चीजों को बचाने की कोशिश शुरू की. उनकी मां ने भी मदद के लिए खिड़की से चिल्लाना शुरू कर दिया और कुछ ही समय में मददगार पड़ोसी इकट्ठा हो गए और उनकी मदद की. इससे कुछ सीखें. उन्होंने पुलिस स्टेशन में इस वीडियो को शेयर किया और कुछ पुलिसकर्मियों ने जागरूकता के लिए इसे साझा किया है.’

इस वीडियो से एक बात को साफ तौर पर समझा जा सकता है कि इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की बैटरी को चार्ज करते वक्त बेहद सावधान रहना चाहिए और घर के अंदर बिलकुल भी चार्ज करने से बचना चाहिए. क्योंकि, वजह चाहे जो भी हो बैटरी में आग लग सकती है और इसके परिणाम बेहद गंभीर हो सकते हैं. कोशिश करना चाहिए कि खुली जगहों पर ऐसी बैटरी को चार्ज करना चाहिए. साथ ही कंपनियों द्वारा बताए गए सावधानियों का भी ध्यान रखना चाहिए.

Tags: Electrical, Electrical Scooter, Electrical automobile

FIRST PUBLISHED : March 13, 2024, 17:54 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *